trendingNow12122513
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

मुश्किल में Byju’s के फाउंडर रवींद्रन, ईजीएम से पहले कसा ED का शिकंजा

ED on Byju's:  निवेशकों के हाई वोल्टेज बैठक से पहले ईडी ने बायजू के फाउंडर बायजू रवींद्रन के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी करने की मांग की है. ईडी ये सुनिश्चित करना चाहती है कि संकट में फंसे रवींद्रन देश छोड़कर न भाग सकें. 

byju crisis
Stop
Bavita Jha |Updated: Feb 22, 2024, 11:10 AM IST

Byju Crisis: एडटेक कंपनी बायजू की मुश्किल खत्म होने के बजाए बढ़ती जा रही है. बायजू के फाउंडर और कंपनी के सीईओ बायजू रवींद्रन और उनके परिवार को बोर्ड से बाहर करने के लिए कंपनी के निवेशकों ने शुक्रवार को ईजीएम बुलाई है. वहीं अब ईडी का शिकंजा भी सकता जा रहा है. बीते कुछ समय से बायजू आर्थिक संकटों से घिरा है. कर्ज के जंजाल में फंसे बायजू की वैल्यूएशन 22 अरब डॉलर से घटकर 1 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. अब कंपनी के फाउंडर बायजू रवींद्रन पर ईडी का शिकंजा कसने लगा है.  

संकट में बायजू रवींद्रन

निवेशकों के हाई वोल्टेज बैठक से पहले ईडी ने बायजू के फाउंडर बायजू रवींद्रन के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी करने की मांग की है. ईडी ये सुनिश्चित करना चाहती है कि संकट में फंसे रवींद्रन देश छोड़कर न भाग सकें.  प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन (BOI) से बायजू रवींद्रन (Byju’s Founder and CEO) के खिलाफ लुक-आउट सर्कुलर (LOC) जारी करने का अनुरोध किया है.  ईडी ने महीने के शुरुआत में ही बीओआई से संपर्क किया था. 

ईडी के निशाने पर आए बायजू रवींद्रन 

ईडी ने अपने अनुरोध में कहा कि बायजू ने कहा था कि उसने भारत के बाहर महत्वपूर्ण विदेशी धन भेजा और विदेशों में निवेश भी किया है, जो कथित तौर पर फेमा 1999 के प्रावधानों का उल्लघंन था . ईडी ने अप्रैल, 2023 में बायजू के दफ्तरों पर छापेमारी भी की थी. जिसमें पता चला था कि साल 2011-23 के बीच कंपनी ने करीब 28000 करोड़ का एफडीआई प्राप्त किया. वहीं कंपनी ने अलग-अलग देशों में करीब 9754 करोड़ भेजे।  अब ईडी लुक-आउट सर्कुलर जारी करने के मूड में है.  वहीं दूसरकी तरह शुक्रवार को कंपनी के निवेशकों ने बायजू रवींद्रन और उनकी फैमिली को बोर्ड से बाहर करने के लिए ईजीएम बुलाया है.  

   

Read More
{}{}