trendingNow12124136
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Byju ने ज‍िस कंपनी को बनाया एडटेक का बाप, आज उसी के बोर्ड से रुखस्‍त क‍िये जाने की तैयारी?

Byju Board Member EGM: ईजीएम नोटिस में बायजू को चलाने वाली कंपनी थिंक एंड लर्न के मौजूदा डायरेक्‍टर्स को हटाने की बात कही गई है. इसमें रवींद्रन, उनकी पत्‍नी एवं को-फाउंडर दिव्या गोकुलनाथ और उनके भाई रिजु रवींद्रन शामिल हैं.

Byju ने ज‍िस कंपनी को बनाया एडटेक का बाप, आज उसी के बोर्ड से रुखस्‍त क‍िये जाने की तैयारी?
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Feb 23, 2024, 11:27 AM IST

Byju Crisis: एडटेक कंपनी बायजू (BYJU'S) के सीईओ (CEO) रवींद्रन बायजू के साथ निदेशक मंडल के सदस्य चुनिंदा निवेशकों की तरफ से बुलाई गई ईजीएम में ह‍िस्‍सा नहीं लेंगे. मुश्‍क‍िल में घ‍िरे बायजू को कंपनी से बाहर करने के ल‍िए कुछ शेयरहोल्‍डर प्रस्‍ताव लेकर आए हैं. इस प्रस्‍ताव में बायजू के पार‍िवार‍िक सदस्‍यों को भी कंपनी से बाहर करने का प्रस्‍ताव है. प्रस्‍ताव पर आज मतदान क‍िया जाना है. लेक‍िन बायजू की तरफ से जारी बयान में ईजीएम को कंपनी न‍ियमों के ख‍िलाफ बताया गया है.

बायजू और पार‍िवार‍िक सदस्‍यों को बाहर करने के ल‍िए EGM बुलाई

बायजू के प्रवक्ता ने कहा, ‘बायजू रवींद्रन या कोई अन्य बोर्ड मेंबर न‍ियमों को ताक पर रखकर की जा रही ईजीएम में शामिल नहीं होंगे. इसका मतलब यह हुआ क‍ि अभी बुलाए जाने पर ईजीएम में जरूरी कोरम नहीं होगा और एजेंडे पर चर्चा या वोट‍िंग को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है.' उन्होंने कहा, ‘बायजू के संरक्षक के रूप में कानूनी न‍ियमों का सम्मान करना और कंपनी की इंटीग्रेटी की रक्षा करना संस्थापकों की जिम्मेदारी है.’ दरअसल, शेयरहोल्‍डर्स के एक ग्रुप ने रवींद्रन और उनके पार‍िवार‍िक सदस्‍यों को बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स से बाहर करने के लिए ईजीएम बुलाई है.

मतदान का नतीजा 13 मार्च तक लागू नहीं होगा
बायजू का पूरा ऑपरेशन 'थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड' कंपनी के हाथों में है. आज होने वाली शेयरहोल्‍डर्स की ईजीएम में होने वाले मतदान का नतीजा 13 मार्च तक लागू नहीं होगा. उस दिन कर्नाटक हाई कोर्ट कुछ निवेशकों के कदम को चुनौती देने वाली रवींद्रन की याचिका पर सुनवाई करेगा. हाई कोर्ट ने बुधवार को बायजू में 32 प्रतिशत से ज्‍यादा की हिस्सेदारी रखने वाले शेयरहोल्‍डर्स की तरफ से सामूहिक रूप से बुलाई गई ईजीएम पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. रवींद्रन और उनके परिवार की कंपनी में 26.3 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

ईजीएम नोटिस में बायजू का संचालन करने वाली कंपनी थिंक एंड लर्न के मौजूदा निदेशक मंडल को हटाने का आह्वान किया गया है. इसमें रवींद्रन, उनकी पत्‍नी एवं को-फाउंडर दिव्या गोकुलनाथ और उनके भाई रिजु रवींद्रन शामिल हैं. पिछले एक साल में बायजू को कई वित्तीय परेशानियों का सामना करना पड़ा है. अपने ऑडिटर के इस्तीफा देने, लेंडरर्स की तरफ से दिवाला कार्यवाही शुरू करने समेत अन्य चुनौतियां भी उसके सामने आई हैं.

इससे पहले गुरुवार को ईडी ने बायजू रवींद्रन के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी करने की मांग की है. ईडी यह सुन‍िश्‍च‍ित करना चाहती है क‍ि संकट में फंसे रवींद्रन देश छोड़कर न भाग सकें.  प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन (BOI) से बायजू रवींद्रन (Byju’s Founder and CEO) के खिलाफ लुक-आउट सर्कुलर (LOC) जारी करने का अनुरोध किया है.  ईडी ने महीने के शुरुआत में ही बीओआई से संपर्क किया था.

Read More
{}{}