trendingNow11790166
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Business Idea: आध्यात्मिक-आयुर्वेदिक महत्व वाला ये पौधा लगाकर बनें लखपति, महज 15 हजार से शुरू करें बिजनेस देगा बहुत प्रॉफिट

Basil Farming: हिंदू धर्म में आध्यात्मिक और आयुर्वेदिक महत्व रखने वाले तुलसी के पौधे की खेती करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. तुलसी के पौधे की खेती आपको कम समय में लखपति भी बना सकता है. इसके ल‍िए बहुत ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं.

Business Idea: आध्यात्मिक-आयुर्वेदिक महत्व वाला ये पौधा लगाकर बनें लखपति, महज 15 हजार से शुरू करें बिजनेस देगा बहुत प्रॉफिट
Stop
Arti Azad|Updated: Jul 22, 2023, 06:36 AM IST

Basil Farming Business Farming: अगर आप किसान हैं और किसी ऐसी चीज की खेती करना चाहते हैं जो आपके कम लागत में बेहतर बेनिफिट दें तो हमारे पास एक बढ़िया बिजनेस आइडिया है. आज हम आपको एक ऐसे खेती के बारे में बताएंगे, ज‍िसमें आपको ज्‍यादा न‍िवेश नहीं  करना होगा.

अच्छी बात यह है कि आप नौकरी के साथ ही इस बिजनेस पर ध्यान दे सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं तुलसी की खेती के बारे में. आध्यात्मिक और आयुर्वेदिक महत्व रखने वाले इस पौधे की खेती से आप कम समय में मोटा पैसा कमा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे करें बेसिल फॉर्मिंग...

तुलसी के पौधों की डिमांड
पहले भी तुलसी के पौधे स बनी दवाओं के बहुत डिमांड थी, लेकिन कोरोना महामारी के बाद लोग अब इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने पर ध्‍यान दे रहे हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवाओं में तुलसी का प्रयोग किया जाता है. इसलिए तुलसी की डिमांड बढ़ रही है.

ऐसे करें पौधों की रोपाई
तुलसी की खेती जुलाई महीने में होती है. सामान्य पौधे को 45x 45 सेंटीमीटर की दूरी पर लगाना चाह‍िए. वहीं, RRLOC 12 और RRLOC 14 प्रजाति के पौधों के लिए 50x50 सेंमी की दूरी रखनी चाहिए. रोपाई के बाद इन पौधों को सिंचाई जरूरी होती है.

एक्‍सपर्ट्स की माने तो तुलसी के पौधों की कटाई से 10 दिन पहले इनकी सिंचाई बंद कर देनी चाहिए. पौधे के बड़े होने पर इसकी कटाई की जाती है. पौधे पर फूल आने लगते हैं तो इनसे मिलने वाले ऑयल की मात्रा कम होने लगती है. ऐसे में इस बात की ध्यान रखें कि इन पौधों की समय से कटाई कर देनी.

लागत और मुनाफा
तुलसी की खेती के लिए आपको न तो बहुत ज्यादा पैसा लगाना पड़ेगा और न ही बहुत ज्यादा जमीन चाहिए होगी. आपको केवल 15,000 रुपये इस बिजनेस की शुरुआत में लगाना होगा. 

पौधों की बिक्री 
आप सीधा मंडी में जाकर तुलसी के पौधों को बेच सकते हैं. वहीं, अगर आप कॉन्ट्रेक्ट फार्म‍िंग करने वाली दवा कंपनी या एजेंसियों को पौधे बेचते हैं तो बेचने के लिए परेशान नहीं होना होगा, क्योंकि इन कंपनियों को तुलसी की डिमांड ज्यादा रहती है.

कटाई के लिए नहीं करना पड़ता ज्‍यादा इंतजार 
तुलसी का पौधा महज 3 महीनों में तैयार हो जाता है. इसकी फसल लगभग 3-4 लाख रुपये तक बिकेगी. आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट पर खेती कराती हैं. आप कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए अपना व्यापार शुरू करेंगे तो और भी अच्छा रहेगा. 

Read More
{}{}