trendingNow11430293
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Bullet Train: बुलेट ट्रेन को लेकर अश्विनी वैष्णव ने दिया बड़ा अपडेट, इन रूट्स पर दौड़ेगी गाड़ी

Indian Railways Latest News: बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट को लेकर रेलवे की ओर से समय-समय पर खास अपडेट दिए जाते हैं. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बुलेट ट्रेन (Bullet Train Project) को लेकर के सर्वे किया जा रहा है. 

Bullet Train: बुलेट ट्रेन को लेकर अश्विनी वैष्णव ने दिया बड़ा अपडेट, इन रूट्स पर दौड़ेगी गाड़ी
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 07, 2022, 10:28 PM IST

Bullet Train Latest News: देश में बुलेट ट्रेन को लेकर काफी तेजी से तैयारियां चल रही हैं. बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट को लेकर रेलवे की ओर से समय-समय पर खास अपडेट दिए जाते हैं. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बुलेट ट्रेन (Bullet Train Project) को लेकर के सर्वे किया जा रहा है. 

किस रूट से होकर गुजरेगी ट्रेन
आपको बता दें वाराणसी के अलावा ये बुलेट ट्रेन ग्रेटर नोएडा, लखनऊ, आगरा और प्रयागराज के बीच से होकर गुजरेगी. रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बताया है कि बुलेट ट्रेन को लेकर जोरों से काम चल रहा है. हाई स्पीड ट्रेन रेल कॉरिडोर के कई खास स्टेशनों से होकर गुजरेगी.

काफी खास है ये प्रोजेक्ट
मुंबई और अहमदाबाद के बीच पहली बुलेट ट्रेन (Bullet Train) प्रोजेक्ट को लेकर रेल मंत्री वैष्णव ने बताया है कि यह काफी खास प्रोजेक्ट है और इसके जरिए काफी नई चीजें सीखी जा रही हैं. देशभर में बुलेट ट्रेन कॉरिडोर बनाए जाएंगे. 

350 करोड़ रुपये किए खर्च
अश्विनी वैष्णव इस प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने के लिए वाराणसी गए थे. यहां पर इस प्रोजेक्ट के आगे बढ़ाने और उसके विकास के लिए करीब 350 करोड़ रुपये खर्च किए. रेल मंत्री ने कहा कि इसका डिजाइन काशी की धार्मिक छवि को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा. 

उन्होंने कहा कि काशी स्टेशन को हवाई और जल मार्ग से जोड़ने की भी योजना है और इसके डिजाइन पर काम किया जा रहा है. वैष्णव ने कहा कि एक बार डिजाइन को अंतिम रूप देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंजूरी से काम शुरू हो जाएगा. पीएम मोदी लोकसभा में वाराणसी संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. राजघाट पुल के निरीक्षण के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गंगा पर चार रेलवे ट्रैक और छह लेन का हाईवे वाला नया पुल बनाया जाएगा. यह कहते हुए कि रेलवे एक दिन में 12 किमी की दर से ट्रैक बिछा रहा है, मंत्री ने कहा कि जब नई पटरियां बिछाई जाएंगी तो नई ट्रेनें चलाई जाएंगी.

इनपुट - एजेंसी

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}