trendingNow12029767
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Budget 2024: कौन बनाता है देश का बजट? कैसे पूरा होता है प्रोसेस, पढ़ लें एक-एक बात...

Budget 2024: साल खत्म होने वाला है और जल्द ही देश का बजट भी आने वाला है. लेकिन क्या आपको पता है कि देश का बजट कौन बनाता है और किस तरह से यह तैयार होता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को देश का बजट पेश करेंगी. इस बार का बजट वोट ऑन अकाउंट होगा. 

Budget 2024: कौन बनाता है देश का बजट? कैसे पूरा होता है प्रोसेस, पढ़ लें एक-एक बात...
Stop
Shivani Sharma|Updated: Dec 28, 2023, 12:02 PM IST

Budget 2024: साल खत्म होने वाला है और जल्द ही देश का बजट भी आने वाला है. लेकिन क्या आपको पता है कि देश का बजट कौन बनाता है और किस तरह से यह तैयार होता है. इसके अलावा यह कौन तय करता है कि इस बार किस मंत्रालय को कितना फंड देना है? अगर आपके मन में भी इस तरह के कोई भी सवाल चल रहे हैं तो आज हम आपको उन सभी का जवाब देंगे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को देश का बजट पेश करेंगी. इस बार का बजट वोट ऑन अकाउंट होगा. 

हमेशा की तरह इस बार भी बजट में मिडिल क्लास का सबसे ज्यादा फोकस इनकम टैक्स पर ही होता है. बजट 2023 में वित्त मंत्री ने न्यू टैक्स रिजीम में काफी बड़े बदलाव किए थे. फिलहाल इस बार के बजट को लेकर वित्त मंत्री सीतारमण ने कई अलग-अलग विभागों से चर्चा कर ली है. 

क्या होता है बजट डॉक्युमेंट?

बजट एक तरह का फाइनेंशियल स्टेटमेंट होता है.देश के सालभर के खर्चों का हिसाब-किताब इसमें लगाया जाता है. इसमें देश के सभी खर्चों का अनुमान लगाया जाता है और उस हिसाब से सभी विभागों के फंड की राशि को तय किया जाता है. इसके बाद में यह चर्चा होती है कि किस विभाग को कितना आवंटन किया जाए. इसके साथ ही सभी मंत्रालयों के साथ बैठक करते हुए एक खास ब्लू प्रिंट तैयार किया जाता था. 

बजट से जुड़ी जरूरी बातें-

1. बता दें बजट तैयार करने का प्रोसेस वैसे तो सितंबर-अक्टूबर में शुरू हो जाता है. सबसे पहले वित्त मंत्रालय देश के अन्य सभी मंत्रालयों से पूछता है कि उसको अगले वित्त वर्ष में कितने फंड की जरूरत होगी. इसके बारे में वह जानकारी लेता है. 

2. सभी मंत्रालय के सीनियर अधिकारी अगले वित्त वर्ष में होने वाले खर्चों पर विचार करता है. इसके बाद में इस पर नीति आयोग से चर्चा की जाती है. आखिर में खर्चों और फंड की जरूरत की पूरी जानकारी फाइनेंस मिनिस्ट्की को दे दी जाती है. 

3. इसके बाद में फाइनेंस मिनिस्ट्री सभी मंत्रालयों के खर्चों पर विचार करती है. इसके बाद में जरूरत के हिसाब से वित्त मंत्रालय मांगी गई फंड की राशि को घटा सकता है. 

4. फाइनेंस मिनिस्ट्री अलग-अलग सेक्टर के एक्सपर्ट से भी राय लेता है. एक्सपर्ट से बजट को लेकर चर्चा की जाती है और उनकी राय पर वित्त मंत्रालय के अधिकारियों से चर्चा की जाती है. 

नॉर्थ ब्लॉक में तैयार होता है बजट

देश का बजट तैयार करने का काम नॉर्थ ब्लॉक में होता है. इसके लिए सरकार की तरफ से एक खास टीम बनाई जाती है जो बजट से जुड़े सभी काम करती है. इसमें वित्त मंत्रालय के सीनियर अधिकारियों को शामिल किया जाता है. बजट देश का एक बहुत ही सीक्रेट डॉक्युमेंट, जिसकी वजह से बजट बनाने वाले लोगों को कई दिनों तक नॉर्थ ब्लॉक में बंद रहना होता है. इसको काफी गोपनीयता के साथ बनाया जाता है. 

Read More
{}{}