trendingNow12326697
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

डबल होगी हेल्‍थ कवरेज, व‍ित्‍त मंत्री के इस ऐलान से खुश हो जाएंगे 12 करोड़ पर‍िवार!

FM Nirmala Sitharaman: पीटीआई के सूत्रों के अनुसार आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को आने वाले तीन साल में बढ़ाकर दोगुना करने का प्‍लान क‍िया जा रहा है. ऐसा होने पर देश की दो तिहाई से ज्यादा आबादी को हेल्‍थ इंश्‍योरेंस का फायदा मिल सकेगा.

डबल होगी हेल्‍थ कवरेज, व‍ित्‍त मंत्री के इस ऐलान से खुश हो जाएंगे 12 करोड़ पर‍िवार!
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jul 08, 2024, 01:20 PM IST

Ayushman Bharat Coverage: अगर आप खुद या आपका पर‍िवारी मोदी सरकार की तरफ से चलाई जा रही सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना आयुष्‍मान भारत (Ayushman Bharat) के लाभार्थी हैं तो यह आप आपको खुश कर देगी. सरकार आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की संख्या को अगले तीन साल में दोगुना करने का प्‍लान कर रही है. सूत्रों के अनुसार योजना के दायरे में सबसे पहले 70 साल से ज्‍यादा की उम्र वाले सभी लोगों को शामिल किया जाएगा. केंद्र सरकार साल 2024 के बजट में इंश्‍योरेंस कवरेज को बढ़ाकर सालाना 10 लाख रुपये तक कर सकती है. इसको लेकर व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से 23 जुलाई को पेश होने वाले बजट में ऐलान क‍िया जा सकता है.

सालाना 12076 करोड़ का अतिरिक्त खर्च आएगा

पीटीआई की रिपोर्ट में बताया गया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुमान के अनुसार इस प्रस्ताव से सरकारी खजाने पर सालाना 12,076 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा. न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के सूत्रों के अनुसार आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के अंतर्गत लाभार्थियों की संख्या को अगले तीन साल में बढ़ाकर दोगुना करने का प्‍लान क‍िया जा रहा है. अगर ऐसा होता है तो देश की दो तिहाई से ज्यादा आबादी को इस हेल्‍थ इंश्‍योरेंस योजना का फायदा मिल सकेगा. इसके अलावा बीमा राशि की ल‍िम‍िट मौजूदा 5 लाख रुपये से दोगुना करके 10 लाख रुपये करने के प्रस्ताव पर भी विचार किया जा रहा है.

एक परिवार को 5 लाख रुपये तक का हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कवर
साल 2024 के अंतरिम बजट में सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के लिए आवंटित धनराशि बढ़ा दी है. इस योजना के तहत हर साल एक परिवार को 5 लाख रुपये तक का हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कवर द‍िया जाता है. इसका इस्तेमाल गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होने पर किया जा सकता है. अब इस योजना के लिए 12 करोड़ परिवारों को कवर करने के लिए बजट 7,200 करोड़ रुपये कर दिया गया है. साथ ही, आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन (PM-ABHIM) के लिए 646 करोड़ रुपये अलग से आवंटित किए गए हैं.

30% आबादी को हेल्‍थ इंश्‍योरेंस का फायदा नहीं मिल पाता
नीत‍ि आयोग ने अक्टूबर 2021 में प्रकाशित रिपोर्ट 'हेल्थ इंश्योरेंस फॉर इंडियाज मिसिंग मिडल' में योजना का दायरा बढ़ाने का सुझाव दिया था. रिपोर्ट के अनुसार, देश की करीब 30% आबादी को अभी भी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस का फायदा नहीं मिल पाता है. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY)  सरकार की प्रमुख योजना है जो देश में सभी को स्वास्थ्य बीमा देने की दिशा में काम कर रही है. राज्य सरकारों की भी अपनी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉल‍िसी हैं. ये सब मिलकर देश की करीब 50% आबादी को गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होने पर व‍ित्‍तीय मदद दी जाती है.

Read More
{}{}