trendingNow12336123
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

अगले चार साल में दोगुना हो जाएगा यह मार्केट! बंपर रिटर्न के लिए अभी से करें निवेश

AC Selling in India: हाल के कुछ वर्षों में औसत तापमान में बढ़ोतरी और सस्ते दामों में एसी की बिक्री की वजह से भारत में एयर कंडीशनर (एसी) का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है.

अगले चार साल में दोगुना हो जाएगा यह मार्केट! बंपर रिटर्न के लिए अभी से करें निवेश
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Jul 14, 2024, 11:27 PM IST

Blue Star Report: एसी कंपनी ब्लू स्टार ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी कर दी है. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत में एसी उद्योग अगले चार साल में दोगुना होने की संभावना है. वर्तमान में भारत में  एयर कंडीशनर (एसी) उद्योग लगभग 27,500 करोड़ रुपये या 3.3 अरब डॉलर का है.

ब्लू स्टार कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) वीर एस आडवाणी का कहना है कि भारतीय एचवीएसीएंडआर (हीटिंग, वेंटिलेटिंग, एयर कंडीशनिंग और रेफ्रिजरेटिंग) उद्योग तेजी से वृद्धि के लिए तैयार है. यह वृद्धि घरेलू एसी की 'कम पहुंच' और 'उच्च व्यय योग्य आय' वाले मध्यम वर्ग के उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या, विशेष रूप से तीसरी, चौथी और पांचवीं श्रेणी के शहरों के बाजारों से आने वाले उपभोक्ताओं जैसे कारकों से प्रेरित होगी.

अगले चार वर्ष में दोगुना होने का अनुमान

आडवाणी ने 2023-24 की सालाना रिपोर्ट में कंपनी के शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा है कि भारत में एसी उद्योग (घरेलू और वाणिज्यिक दोनों) का वर्तमान मूल्य लगभग 27,500 करोड़ रुपये है, जो अगले चार वर्षों में दोगुना होने का अनुमान है. कंपनी अपने भविष्य के व्यावसायिक परिदृश्य के बारे में "आशावादी" है. 

उन्होंने आगे कहा है कि मौसम का रुझान बदल रहा है जिससे गर्मियां बढ़ रही हैं. ऐसे में आवासीय और वाणिज्यिक एयर-कंडीशनिंग में एक नया और मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो भी सामने आया है. आडवाणी ने आगे कहा कि ब्लू स्टार ने अपनी मुख्य क्षमताओं को मजबूत करने, नई क्षमताएं हासिल करने, नई प्रक्रियाएं बनाने और नवीन प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए तीन वर्षीय रणनीतिक योजना शुरू की है. 

भारत में बढ़ता एसी का इस्तेमाल

भारत में सालाना कम से कम 2000 लोगों की गर्मी की वजह से मौत होती है. देश में जनसंख्या वृद्धि, बढ़ते शहरीकरण, बढ़ती आय, औसत तापमान में बढ़ोतरी और इसके अलावा सस्ते दामों में एसी की बिक्री की वजह से भारत में एयर कंडीशनर (एसी) का उपयोग बढ़ता जा रहा है. 

डिस्क्लेमर: ज़ी न्यूज किसी भी तरह का निवेश का सलाह नहीं देता है. किसी भी तरह का निवेश करने से पहले अपने एक्सपर्ट से संपर्क करें.

 

Read More
{}{}