trendingNow12380353
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

सुनील मित्तल की 4 अरब डॉलर की मेगा डील, एयरटेल ने ब्रिटिश टेलिकॉम कंपनी में खरीदी हिस्सेदारी

भारत की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने ब्रिटेन की टेलीकॉम कंपनी में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी है. सुनील मित्तल की कंपनी भारती एयरटेल ने  ब्रिटेन की सबसे बड़ी ब्राडबैंड और मोबाइल कंपनी ब्रिटिश टेलिकॉम में 24.5 फीसदी की हिस्सेदारी खऱीदी है.

airtel
Stop
Bavita Jha |Updated: Aug 12, 2024, 03:48 PM IST

Airtel Deal: भारत की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने ब्रिटेन की टेलीकॉम कंपनी में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी है. सुनील मित्तल की कंपनी भारती एयरटेल ने  ब्रिटेन की सबसे बड़ी ब्राडबैंड और मोबाइल कंपनी ब्रिटिश टेलिकॉम में 24.5 फीसदी की हिस्सेदारी खऱीदी है. करीब 4 अरब डॉलर में दोनों के बीच ये डील होने जा रही है. 

एयरटेल की बड़ी डील 

भारती एटंप्राइजेज की ग्लोबल इन्वेस्टमेंट यूनिट भारती ग्लोबल पैट्रिक ड्राही की अल्टाइस से बीटी समूह में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी तुरंत खरीदेगी और बाकी हिस्सेदारी रेगुलेटर से मंजूरी मिलने के बाद हासिल करेगी. ब्रिटेन की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी बीटी में उन्होंने चार अरब डॉलर में 24.5 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी कर ली है. 

एयरटेल के पास 40 करोड़ ग्राहक 

कंपनी ने सौदे के आकार का खुलासा नहीं किया लेकिन बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि बीटी के करीब 15 अरब अमेरिकी डॉलर के मूल्यांकन पर यह सौदा लगभग चार अरब डॉलर के आसपास बैठ सकता है. भारती, भारत की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है जिसके करीब 40 करोड़ ग्राहक हैं. इसका बीटी के साथ पहले भी नाता रहा है. बीटी के पास 1997 से 2001 तक भारती एयरटेल में 21 प्रतिशत की हिस्सेदारी थी. कंपनी न तो बीटी के संपूर्ण अधिग्रहण के लिए कोई प्रस्ताव देने को इच्छुक है, न ही वह उसके निदेशक मंडल में कोई स्थान चाहती है. अरबपति ड्राही द्वारा नियंत्रित निवेश समूह अल्टाइस, बीटी से बाहर निकल रहा है क्योंकि यह अधिक कर्ज के संकट जूझ रहा है.

ब्रिटेन की कंपनी के साथ डील 

 इसने सबसे पहले 2021 में बीटी में हिस्सेदारी ली थी. इसके बाद 12 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की जिससे उसकी हिस्सेदारी बढ़कर 24.5 प्रतिशत हो गई. अल्टाइस के पहली बार निवेशक बनने के बाद से बीटी के शेयरों में करीब एक-तिहाई की गिरावट आई है. भारती ने बयान में कहा,भारती ग्लोबल, दूरसंचार डिजिटल अवसंरचना तथा अंतरिक्ष संचार में विश्वस्तरीय कंपनियों वाले अग्रणी भारतीय कारोबार समूह भारती एंटरप्राइजेज की अंतरराष्ट्रीय निवेश इकाई है. उसने अल्टाइस यूके से बीटी समूह की 24.5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौता किया है. बीटी ने 1997 में भारती एयरटेल में 21 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की थी और अब इस प्रतिष्ठित ब्रिटिश कंपनी में 24.5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने का भारती का कदम भारतीय दूरसंचार समूह के लिए एक निर्णायक क्षण है. 

क्या कहा सुनील मित्तल ने  

भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा, भारती और ब्रिटिश टेलीकॉम (बीटी) के बीच दो दशक से भी अधिक पुराना संबंध है. बीटी के 1997-2001 तक भारती एयरटेल लिमिटेड के निदेशक मंडल में दो सदस्य थे और उसके पास 21 प्रतिशत हिस्सेदारी थी. भारती समूह के इतिहास में आज यह एक महत्वपूर्ण क्षण है क्योंकि हम बीटी में निवेश कर रहे हैं, जो प्रतिष्ठित ब्रिटिश कंपनी है. भारती ग्लोबल के प्रबंध निदेशक श्रवण भारती मित्तल ने कहा,   हम डिजिटल बुनियादी ढांचे से लेकर सॉफ्टवेयर तक प्रौद्योगिकी की दुनिया में वैश्विक निवेश के अवसरों पर गौर करते हैं.  भारती के साथ लंबे समय से जुड़े होने के कारण हम बीटी को अच्छी तरह जानते हैं, इसलिए हमें कंपनी में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी हासिल करने का यह अवसर पाकर खुशी हो रही है.  

Read More
{}{}