Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Berkshire Hathaway: वॉरेन बफे भी हैं इस शख्स के मुरीद, बोले- AI भी इन्हें नहीं कर सकती रिप्लेस

Warren Buffett Investment: ओडिशा में पैदा हुए अजीत जैन ने आईआईटी खड़गपुर से बीटेक की डिग्री हासिल की है. हार्वर्ड से एमबीए करने के लिए अमेरिका जाने से पहले वह भारत में आईबीएम में शामिल हो गए. वह 1986 में बर्कशायर हैथवे के इंश्योरेंस कारोबार में शामिल हुए, उस समय वो बीमा के बारे में बहुत कम जानते थे.

Berkshire Hathaway: वॉरेन बफे भी हैं इस शख्स के मुरीद, बोले- AI भी इन्हें नहीं कर सकती रिप्लेस
Stop
Himanshu Kothari|Updated: May 10, 2023, 05:03 PM IST

Warren Buffett: दुनिया के अमीर लोगों में वॉरेन बफे का नाम भी काफी आगे है. वॉरेन बफे ने अपने जिंदगी में निवेश से करोड़ों की संपत्ति बनाई है. दुनिया के अमीर लोगों की सूची में वॉरेन बफे फिलहाल 114.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवे पायदान पर हैं. हालांकि इसके बावजूद वॉरेन वफे एक शख्स के मुरीद हैं. इस शख्स का नाम अजीत जैन है. बर्कशायर हैथवे के सीईओ वॉरेन बफे ने अजीत जैन की एक बार फिर से प्रशंसा की. दिग्गज निवेशक के जरिए इस प्रशंसा के कारण उन्हें कंपनी का उत्तराधिकारी भी माना जा रहा है.

AI पर दे रहे थे जवाब
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर सवालों का जवाब देते हुए बफे ने कहा, 'एआई में ऐसा कुछ भी नहीं होगा जो अजीत जैन की जगह ले सके. यह उल्लेखनीय चीजें कर सकता है, लेकिन यह चुटकुले नहीं सुना सकता.' हालांकि बफे ने अजीत जैन के बर्कशायर हैथवे के उत्तराधिकारी होने की अटकलों को भी खारिज कर दिया. सीईओ ने कहा, "अजीत कभी भी बर्कशायर को नहीं चलाना चाहते." ऐसे में जानिए की आखिर अजीत जैन हैं कौन?

अजीत जैन
ओडिशा में पैदा हुए अजीत जैन ने आईआईटी खड़गपुर से बीटेक की डिग्री हासिल की है. हार्वर्ड से एमबीए करने के लिए अमेरिका जाने से पहले वह भारत में आईबीएम में शामिल हो गए. वह 1986 में बर्कशायर हैथवे के इंश्योरेंस कारोबार में शामिल हुए, उस समय वो बीमा के बारे में बहुत कम जानते थे. लेकिन जैन ने तेजी से सीखा. उनकी निगरानी में न केवल कंपनी का बीमा कारोबार तेजी से बढ़ा, बल्कि इसने बर्कशायर के निवेश फ्लोट में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया.

इंवेस्टमेंट
यह तब हुआ जब वॉरेन बफे बीमा कारोबार से एकत्र किए गए विशाल प्रीमियम का उपयोग करने में सक्षम थे, जिसे 'फ्लोट' करार दिया गया था और उन्हें अपने पोर्टफोलियो में निवेश किया. इसके बाद बफे के निवेश से काफी ज्यादा रिटर्न भी हासिल हुआ. वहीं जब अंडरराइटिंग की बात आती है या ग्राहकों को कब और किस कीमत पर बीमा की पेशकश करनी है, यह तय करना जैन का श्रेष्ठ कौशल रहा है.

बफे करते हैं तारीख
बफे ने जैन के कौशल की सराहना करते हुए कहा कि वह उन जोखिमों का बीमा करते हैं जिन्हें लेने की इच्छा या पूंजी किसी और के पास नहीं है. उनका ऑपरेशन क्षमता, गति, निर्णायकता और सबसे महत्वपूर्ण दिमाग को बीमा व्यवसाय में अद्वितीय तरीके से जोड़ता है. फिर भी वह कभी भी बर्कशायर को उन जोखिमों के बारे में नहीं बताते हैं जो हमारे संसाधनों के संबंध में अनुचित हैं.

अजीत जैन के लिए सम्मान
वहीं जैन के लिए बफे का सम्मान शेयरधारकों को लिखे एक पत्र में भी देखा जा सकता है, जिसमें वॉरेन बफे ने लिखा था कि अगर मैं और अजीत एक डूबती नाव में सवार हैं और हम में से केवल एक को बचाया जा सकता है तो वो अजीत हैं.

जरूर पढ़ें:                                                         

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा
{}{}