trendingNow11934863
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

करवा चौथ, दिवाली-छठ पूजा... इतने सारे त्योहार; RBI ने बताया किस दिन न जाएं बैंक

List of Bank Holidays in November​: करवा चौथ से लेकर दिवाली (Diwali 2023) और छठ पूजा (Chhath Puja 2023) जैसे कई बड़े फेस्टिवल इस महीने होने वाले हैं. इस वजह से कई दिन बैंकों में कारोबार नहीं होगा. 

करवा चौथ, दिवाली-छठ पूजा... इतने सारे त्योहार; RBI ने बताया किस दिन न जाएं बैंक
Stop
Shivani Sharma|Updated: Oct 29, 2023, 11:24 AM IST

List of Bank Holidays in November: नवंबर का महीना त्योहारों से भरा हुआ है. ऐसे में अगर आपको बैंक ब्रांच जाना है. तो आपको उससे पहले छुट्टियों की लिस्ट चेक करना जरूरी है. करवा चौथ से लेकर दिवाली (Diwali 2023) और छठ पूजा (Chhath Puja 2023) जैसे कई बड़े फेस्टिवल इस महीने होने वाले हैं. इस वजह से कई दिन बैंकों में कारोबार नहीं होगा. रिजर्व बैंक की तरफ से बैंकों की छुट्टियों को लेकर एक लिस्ट जारी कर दी गई है. 

आरबीआई की लिस्ट के मुताबिक, नवंबर महीने में बैंक 4 या 6 दिन नहीं बल्कि पूरे 15 दिन बंद रहेंगे. इसमें दिवाली, छठ पूजा, गोवर्धन पूजा समेत सभी छुट्टियां शामिल हैं. इसके अलावा 15 दिन की छुट्टी में शनिवार और रविवार भी शामिल है. 

चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

रिजर्व बैंक की तरफ से जो बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी की गई है उसमें राज्य की छुट्टियां भी शामिल हैं. आइए चेक करें इस बार नवंबर महीने में किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे. 

नवंबर बैंक हॉलिडे (Bank Holidays in November)

1 नवंबर - कन्नड़ राज्योत्सव/कुट/करवा चौथ की वजह से बेंगलुरु, इंफाल और शिमला में बैंक बंद रहेंगे.
5 नवंबर - देशभर के बैंक रविवार की वजह से बंद रहेंगे.
10 नवंबर - गोवर्धन पूजा/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/दिवाली की वजह से शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.
11 नवंबर - दूसरे शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे.
12 नवंबर - देशभर के बैंक रविवार की वजह से बंद रहेंगे.
13 नवंबर - गोवर्धन पूजा/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/दिवाली के कारण अगरतला, देहरादून, गंगटोक, इंफाल, जयपुर, कानपुर, लखनऊ में बैंकों में अवकाश रहेगा.
14 नवंबर - दिवाली (बलि प्रतिपदा)/विक्रम संवत नया साल/ लक्ष्मी पूजा के कारण अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, गंगटोक, मुंबई, नागपुर में बैंकों में अवकाश रहेगा.
15 नवंबर - भाई दूज/चित्रगुप्त जयंती/लक्ष्मी पूजा/ निंगाल चक्कूबा/भ्रातृ द्वितीया के कारण गंगटोक, इंफाल, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ और शिमला में बैंक बंद रहेंगे.
19 नवंबर - देशभर के बैंक रविवार की वजह से बंद रहेंगे.
20 नवंबर - छठ के कारण पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे.
23 नवंबर - सेंग कुट स्नेम/इगास बग्वाल के कारण देहरादून और शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.
25 नवंबर - चौथा शनिवार
26 नवंबर - देशभर के बैंक रविवार की वजह से बंद रहेंगे.
27 नवंबर - गुरु नानक जयंती/ कार्तिक पूर्णिमा के कारण अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, कोच्चि, पणजी, पटना, त्रिवेंद्रम और शिलांग को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
30 नवंबर, 2023- कनकदास जयंती के कारण बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे.

ऑनलाइन कर सकते हैं बैंकिंग

नवंबर महीने में छुट्टियों के चलते बैंक बंद रहेंगे और बैंक ने यह सुविधा दी है कि लोग मोबाइल नेट बैंकिंग के जरिए घर बैठे अपना काम कर सकते हैं, लेकिन ऐसे में एटीएम में से कैश निकालते समय आपको दिक्कत आ सकती है. इसलिए छुट्टियों से पहले ही कैश का इंतजाम करके रख लें.

चेक करें ऑफिशियल लिंक

बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी. 

Read More
{}{}