trendingNow12368937
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

'हमारा बजाज' के बाद अब 'हमारा अस्पताल'... हेल्थकेयर बिजनेस में बजाज ग्रुप की एंट्री, शहरों में खोलेगा हॉस्पिटल

Bajaj Company: बजाज समूह अब हेल्थकेयर सेक्टर में दांव लगाने की तैयारी कर रहा है. उसका प्लान देश के मेट्रो शहरों में हॉस्पिटल खोलने का है. इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक बजाज समूह हॉस्पिटल चेन शुरू करने की तैयारी में है.

bajaj
Stop
Bavita Jha |Updated: Aug 05, 2024, 12:55 PM IST

Bajaj Company: 98 साल पुराना कारोबारी घराना बजाज ग्रुप, जिसके चेतक स्कूटर की कहानियां आपने बचपन में सुनी भी होगी और सवारी भी की हो. 'बुलंद भारत की बुलंद तस्वीर- हमारा बजाज...' ट्यून सुनते ही टीवी के सामने आप भी चिपककर बैठे होंगे. जिसने बच्चे से लेकर बुजुर्गों के दिलों पर राज किया अब वही बजाज अस्पताल बनाने जा रहा है. अब स्कूटर बनाने वाली वो कंपनी अस्पतालों का निर्माण करेगी. बजाज ग्रुप ने हेल्थकेयर सेक्टर में एंट्री की तैयारी कर ली है. 

बजाज का अस्पताल 

बजाज समूह अब हेल्थकेयर सेक्टर में दांव लगाने की तैयारी कर रहा है. उसका प्लान देश के मेट्रो शहरों में हॉस्पिटल खोलने का है. इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक बजाज समूह हॉस्पिटल चेन शुरू करने की तैयारी में है. जिसकी शुरुआत मेट्रो सिटी से होगी. हालांकि आपको बता दें कि यह ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस में पहले से ही एक्टिव है. अब कंपनी हॉस्पिटल की चेन शुरू करना चाहता है.  

1.46 लाख करोड़ की कंपनी  

बजाज समूह की नींव 98 साल पहले जमनालाल बजाज ने की थी. कंपनी की वैल्यूएशन करीब 1.46 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच चुकी है. साल 2022 में कंपनी के संरक्षक रहे राहुल बजाज के निधन के बाद यह बजाज का पहला डायवर्सिफिकेशन है. फिलहाल ये योजना शुरुआती दौर में है. रिपोर्ट के मुताबिक  हेल्थकेयर बिजनेस के लिए ग्रुप एक नई कंपनी बनाई जाएगी. बजाज ग्रुप की कंपनी मुकंद लिमिटेड में कॉर्पोरेट रणनीति के प्रमुख नीरव बजाज कंपनी के हेल्थकेयर बिजनेस की देखरेख कर सकते हैं. बता दें कि नीरव, मुकंद के चेयरमैन और एमडी नीरज बजाज के बेटे हैं.  

हालांकि हेल्थकेयर बिजनेस योजनाओं को अंतिम रूप दिया जाना अभी बाकी है. माना जा रहा है कि कंपनी बड़ा निवेश करने के बजाए चरणों में निवेश करेगी. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से लिखा गया कि कंपनी ने नए बिजनेस के लिए मुंबई के लोअर परेल में एक ऑफिस भी बना लिया है. बजाज समूह के पास पहले से कई कंपनियां है. जिसमें हेल्थ इंश्योरेंस, फाइनेंस, ऑटोमोबाइल शामिल है. इसके भीतर कंपनियां बजाज होल्डिंग्स एंड इन्वेस्टमेंट्स , बजाज ऑटो, बजाज फिन्सर्व , मुकंद इंडस्ट्रीज , बजाज इलेक्ट्रिकल्स और हरक्यूलिस होइस्ट शामिल है. 

Read More
{}{}