trendingNow11747975
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

ATM Card: एटीएम कार्ड पर छपे 16 अंकों में छिपी होती है खास जानकारी, क्या आपको पता है इनका मतलब?

आपने कभी गौर किया है कि एटीएम कार्ड पर जो नंबर लिखे होते हैं उनका मतलब क्या होता है? दरअसल, एटीएम पर अंकित 16 नंबर काफी महत्वपूर्ण होते हैं और इनका सीधा कनेक्शन आपके बैंक अकाउंट से होता है. 

ATM Card: एटीएम कार्ड पर छपे 16 अंकों में छिपी होती है खास जानकारी, क्या आपको पता है इनका मतलब?
Stop
Ajit Tiwari|Updated: Jun 21, 2023, 07:23 PM IST

What 16 Digit Number Represent In ATM Card: एटीएम कार्ड ने लोगों के जीवन का कफी आसान कर दिया है. इसकी वजह से लेन-देन की प्रक्रिया काफी सरल हो गई है. अब इसका इस्तेमाल डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए भी होने लगा है. 

डिजिटल पेमेंट और एटीएम कार्ड की वजह से कैश रखने की झंझट खत्म हो गई है और जीवन आसान हो गया है. लेकिन आपने कभी गौर किया है कि एटीएम कार्ड पर जो नंबर लिखे होते हैं उनका मतलब क्या होता है? दरअसल, एटीएम पर अंकित 16 नंबर काफी महत्वपूर्ण होते हैं और इनका सीधा कनेक्शन आपके बैंक अकाउंट से होता है. 

एटीएम कार्ड पर लिखे पहले अंक का कनेक्शन उस इंडस्ट्री से होता है जो उसे जारी करती है. इसे मेजर इंडस्ट्री आइडेंटिफायर के नाम से भी जाना जाता है. हर इंडस्ट्री के लिए ये नंबर अलग-अलग होते हैं. 

इसके बाद के 5 नंबर को इश्यूर आइडेंटिफिकेशन नंबर कहा जाता है. ये बताते हैं कि कार्ड को किस कंपनी ने जारी किया है. इसके बाद 7वें नंबप से 15वें नंबर तक लिखे अंकों का कनेक्शन सीधे आपके बैंक अकाउंट से होता है. हालांकि, ये आपके अकाउंट नंबर नहीं होते लेकिन अकाउंट नंबर से लिंक जरूर होते हैं. 

वहीं, कार्ड पर अंकित 16वां नंबर एटीएम कार्ड की वैलिडिटी को बताता है. इस नंबर को चेकसम डिजिट भी कहते हैं. यानी एटीएम कार्ड पर छपे 16 नंबरों का खास महत्व होता है.

Read More
{}{}