trendingNow11925726
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Kotak Bank: कौन हैं अशोक वासवानी जो कोटक महिंद्रा बैंक के होंगे नए मुखिया? जानिए बड़ी बातें

Banking System: कोटक महिंद्रा बैंक की तरफ से अब एक बड़ा अपडेट सामने आया है. दरअसल, कोटक महिंद्रा बैंक को नया मुखिया मिल गया है. इसका ऐलान भी कर दिया गया है. साथ ही इनकी नियुक्ति को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भी मंजूरी दे दी है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Kotak Bank: कौन हैं अशोक वासवानी जो कोटक महिंद्रा बैंक के होंगे नए मुखिया? जानिए बड़ी बातें
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Oct 22, 2023, 09:41 AM IST

Kotak Mahindra Bank: प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक ने अशोक वासवानी को नया मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) और प्रबंध निदेशक (MD) नियुक्त किए जाने की घोषणा की है. वासवानी बैंक के संस्थापक उदय कोटक के बाद इसकी कमान संभालने जा रहे हैं. कोटक ने अपना कार्यकाल दिसंबर में पूरा होने के चार महीने पहले ही पद छोड़ दिया था. उसके बाद से ही नए मुखिया की तलाश जारी थी. देश में प्राइवेट सेक्टर के चौथे बड़े बैंक के प्रमुख बनने जा रहे वासवानी फिलहाल अमेरिकी-इजराइली वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी पगाया टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष हैं. वह सिटी ग्रुप और बार्क्लेज समेत कई वैश्विक बैंकों में अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक ने एक बयान में कहा कि तीन साल के लिए वासवानी की नियुक्ति को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंजूरी दे दी है. इसके पहले ऐसी अटकलें चल रही थीं कि कोटक के बाद कंपनी से जुड़ा कोई व्यक्ति ही यह जिम्मेदारी संभालेगा. नियमों के अनुसार, बैंक को वरीयता के आधार पर तीन नाम भेजने होते हैं और इस सूची में बैंक से बाहर का व्यक्ति भी शामिल होना चाहिए. बैंक के दो वरिष्ठ अधिकारी- के वी एस मणियन और शांति एकाम्बरम भी इस दौड़ में शामिल थे.

ये की है पढ़ाई

बता दें कि भारत में पैदा हुए अशोक वासवानी ने अपनी ग्रेजुएशन भारत से पूरी की. उन्होंने सीए और सीएस की पढ़ाई की. इसके साथ ही उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से भी पढ़ाई की. उन्होंने यूके के बार्कलेज बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और उसके बाद उनके वैश्विक उपभोक्ता, निजी, कॉर्पोरेट और भुगतान व्यवसायों के सीईओ के रूप में काम किया है. वह समूह कार्यकारी समिति के सदस्य भी हैं. इससे पहले वह सिटीग्रुप एशिया पैसिफिक के सीईओ और सिटीग्रुप ग्लोबल ऑपरेटिंग एंड मैनेजमेंट कमेटियों के सदस्य का पद भी संभाल चुके थे.

आरबीआई ने दी मंजूरी

इस पद के लिए वासवानी के सबकी पसंद होने के सवाल पर बैंक के अंतरिम सीईओ एवं एमडी दीपक गुप्ता ने कहा कि वासवानी के नाम की अनुशंसा निदेशक मंडल ने की थी और रिजर्व बैंक ने इसकी मंजूरी दे दी है. एक बाहरी व्यक्ति को बैंक का शीर्ष अधिकारी बनाने से अन्य दावेदारों के नाखुश होने की आशंका पर गुप्ता ने कहा कि मणियन और एकाम्बरम बैंक में अपनी सेवाएं देते रहेंगे और निदेशक मंडल का हिस्सा भी बने रहेंगे.

गर्व का अनुभव

बैंक के गैर-कार्यकारी निदेशक कोटक ने एक बयान में कहा, “अशोक बैंकिंग क्षेत्र में विश्वस्तरीय हैं. उन्हें कोटक में लाकर मुझे गर्व का अनुभव हो रहा है.” वासवानी ने अपनी नियुक्ति पर कहा, “मैं कोटक महिंद्रा बैंक की वृद्धि यात्रा को अगले चरण में ले जाने की जिम्मेदारी सौंपने के लिए निदेशक मंडल को धन्यवाद देता हूं. मैं यह विश्व-स्तरीय संस्थान बनाने वाले उदय (कोटक) की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित और सम्मानित महसूस कर रहा हूं.” (इनपुट: भाषा)

Read More
{}{}