trendingNow11877001
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Ganesh Chaturthi Bank Holiday: क्‍या गणेश चतुर्थी पर रहेगी बैंकों की छुट्टी? ल‍िस्‍ट में देखें कहां खुले रहेंगे बैंक

Bank Holidays List: आरबीआई (RBI) की तरफ से ग्राहकों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए हर महीने बैंक की छुट्टियों की एक ल‍िस्‍ट प्रकाश‍ित की जाती है. इसके अनुसार आप भी अपने बैंक से जुड़े कामों को लेकर प्‍लान‍िंग कर सकते हैं.

Ganesh Chaturthi Bank Holiday: क्‍या गणेश चतुर्थी पर रहेगी बैंकों की छुट्टी? ल‍िस्‍ट में देखें कहां खुले रहेंगे बैंक
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Sep 18, 2023, 01:51 PM IST

Bank Holidays in September: गणेश चतुर्थी इस बार 19 स‍ितंबर को है. 19 स‍ितंबर यानी मंगलवार के द‍िन से शुरू होने वाला यह त्‍योहार कुछ राज्‍यों में 10 द‍िन तक चलेगा. लेक‍िन इस मौके पर राज्‍यों के आधार पर अलग-अलग द‍िन बैंकों का अवकाश 18, 19 और 20 स‍ितंबर को क‍िया जा रहा है. आरबीआई (RBI) की तरफ से ग्राहकों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए हर महीने बैंक की छुट्टियों की एक ल‍िस्‍ट प्रकाश‍ित की जाती है. इसके अनुसार आप भी अपने बैंक से जुड़े कामों को लेकर प्‍लान‍िंग कर सकते हैं.

अगर आपको अभी तक भी यह जानकारी नहीं है क‍ि आपके शहर में गणेश चतुर्थी के मौके पर क‍िस द‍िन अवकाश रहेगा? तो इस ल‍िस्‍ट को देखकर अपना प्‍लान कर सकते हैं.

1.) 18 सितंबर, 2023- (सोमवार) विनायक चतुर्थी के मौके पर कर्नाटक और तेलंगाना में बैंकों का अवकाश है.
2.) 19 सितंबर, 2023- (मंगलवार) गणेश चतुर्थी के मौके पर गुजरात, महाराष्ट्र, उड़ीसा, तमिलनाडु और गोवा में बैंक बंद रहेंगे.
3.) 20 सितंबर, 2023 - (बुधवार) उड़ीसा और गोवा में बैंकों का अवकाश रहेगा.

इसके अलावा आपको स‍ितंबर के बाकी द‍िनों में भी बैंक का कि‍स द‍िन अवकाश रहेगा इस बारे में जानकारी होनी चाह‍िए. आइए देखते हैं पूरी पूरी ल‍िस्‍ट-

1.) 22 सितंबर, 2023 : (शुक्रवार) श्री नारायण गुरु समाधि दिवस पर केरल में बैंक बंद हैं.
2.) 23 सितंबर, 2023 : चौथा शनिवार और महाराजा हरि सिंह का जन्मदिन-जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद हैं.
3.) 25 सितंबर, 2023 : (सोमवार) श्रीमंत शंकरदेव की जयंती-असम में बैंक बंद हैं.
4.) 27 सितंबर, 2023: (बुधवार) मिलाद-ए-शेरिफ (पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन)- जम्मू और केरल में बैंक बंद हैं.
5.) 28 सितंबर, 2023: (गुरुवार) ईद-ए-मिलाद या ईद-ए-मिलादुन्‍नबी (पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन) - गुजरात, मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तनिल नाडु, उत्तराखंड, तेलंगाना, मणिपुर, उत्तर प्रदेश में बैंक बंद हैं. नई दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड.
6.) 29 सितंबर, 2023: (शुक्रवार) इंद्रजात्रा और ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद शुक्रवार- सिक्किम, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद हैं.

आरबीआई की छुट्टियों की ल‍िस्‍ट के अनुसार स‍ितंबर में देश के विभिन्न राज्यों में रविवार, दूसरे शनिवार और चौथे शनिवार समेत 16 बैंकों की छुट्टियां रहेंगी.

Read More
{}{}