Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Apple Jobs: भारत में 5 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी, एप्पल इंडिया में कर रही ये प्लानिंग...

Apple Jobs in India: भारत में आने वाले दिनों में करीब 5 लाख लोगों को नौकरियां मिलेंगी. आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल इसको लेकर प्लानिंग कर रहा है. 

Apple Jobs: भारत में 5 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी, एप्पल इंडिया में कर रही ये प्लानिंग...
Stop
Shivani Sharma|Updated: Apr 22, 2024, 07:22 AM IST

Apple in India: दुनिया की दिग्गज स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल (Apple) अब भारत में लाखों नौकरियां देने का प्लान बना रही है. अमेरिकी कंपनी अब भारत में करीब 5 लाख लोगों को नौकरी दे सकती है. आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल ने बताया है कि वह अगले 3 सालों में 5 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार दे सकती है. सरकार से जुड़े हुए सूत्रों ने यह जानकारी दी है. 

एप्पल के विक्रेता और आपूर्तिकर्ता भारत में 1.5 लाख लोगों को रोजगार देते हैं. एप्पल के लिए दो प्लांट चलाने वाली टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स सबसे ज्यादा रोजगार पैदा करती है. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा है कि एप्पल भारत में नियुक्तियों में तेजी ला रहा है. 

कंपनी ने नहीं दिया कोई बयान

एक पुराने अनुमान के मुताबिक, यह अपने विक्रेताओं और कलपुर्जे आपूर्तिकर्ताओं के माध्यम से अगले तीन साल में पांच लाख लोगों को रोजगार देने जा रहा है. इस संबंध में एप्पल से संपर्क किया गया तो कंपनी ने कोई बयान नहीं दिया. 

2023 में रहा सबसे ज्यादा रेवेन्यू

एप्पल की अगले चार-पांच साल में भारत में उत्पादन को पांच गुना से अधिक बढ़ाकर 40 अरब डॉलर (लगभग 3.32 लाख करोड़) करने की योजना है. बाजार शोध कंपनी काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक, एप्पल ने पहली बार 2023 में सबसे ज्यादा रेवेन्यू के साथ भारतीय बाजार में सबसे आगे रही, जबकि सैमसंग मात्रा के मामले में शीर्ष पर रही.

चीन में है सबसे ज्यादा वैल्यू एडिशन

Apple दुनिया का सबसे ज्यादा घरेलू वैल्यू एडिशन चीन में है. यह वहां पर करीब 28 फीसदी है. इसके अलावा भारत में कंपनी का वैल्यू एडिशन 11 से 12 फीसदी है, जिसको कंपनी बढ़ाकर 15 से 18 फीसदी तक कर सकती है. Apple के अलावा दुनिया की और भी कई कंपनियों ने इस रणनीति को अपनाया हुआ है, जिसे 'चीन प्लस वन पॉलिसी' के नाम से जाना जाता है.

{}{}