trendingNow12275277
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Amul Milk: अमूल दूध पूरे देश में 2 रुपये लीटर महंगा, नतीजों से पहले चला महंगाई का चाबुक

Amul Milk Price Latest News: अमूल का दूध दो रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. 3 जून 2024 से यह नई कीमत लागू हो जाएगी. कंपनी के मुताबिक, अमूल गोल्ड, अमूल टी स्पेशल, अमूल शक्ति की कीमतों में इजाफा किया गया है.   

Amul Milk: अमूल दूध पूरे देश में 2 रुपये लीटर महंगा, नतीजों से पहले चला महंगाई का चाबुक
Stop
Rachit Kumar|Updated: Jun 02, 2024, 10:24 PM IST

Amul Milk Price Hike: अमूल का दूध दो रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. 3 जून 2024 से यह नई कीमत लागू हो जाएगी.लोकसभा चुनाव के रिजल्ट से पहले जनता को महंगाई का करंट लगा है. कंपनी के मुताबिक, अमूल गोल्ड, अमूल टी स्पेशल, अमूल शक्ति की कीमतों में इजाफा किया गया है. पूरे देश में अमूल के करोड़ों ग्राहक हैं. माना जा रहा है कि अमूल के बाद अब पराग और मदर डेयरी भी आने वाले दिनों में अपने दामों में बढ़ोतरी कर सकते हैं. 

अमूल गोल्ड अब 66 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. जबकि अमूल टी स्पेशल की कीमत 62 रुपये से बढ़कर 64 रुपये प्रति लीटर हो गई है. अमूल शक्ति के लिए प्रति लीटर 62 रुपये देने होंगे. वहीं दही की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई है.

14 महीने बाद फिर बढ़े दाम

कीमतों में यह बढ़ोतरी 14 महीने बाद हुई है, क्योंकि 1 अप्रैल 2023 को गुजरात में अमूल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया था. गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) ने कहा कि अहमदाबाद, गांधीनगर और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल दूध की दरें शनिवार से बढ़ा दी गई हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि 500 ​​मिलीलीटर वाला अमूल गोल्ड अब 32 रुपये, अमूल स्टैंडर्ड 29 रुपये प्रति 500 ​​मिलीलीटर, अमूल ताजा 26 रुपये प्रति 500 ​​मिलीलीटर और अमूल-टी स्पेशल 30 रुपये प्रति आधा लीटर की दर से बेचा जाएगा.

दूध की कीमतें बढ़ने के कारण?

हालांकि कंपनियां दूध की कीमतों में इजाफा करने का कोई कारण नहीं बताती हैं. लेकिन ट्रांसपोर्ट कॉस्ट, गर्मी के मौसम में चारे की कमी, लागत जैसे कारणों से कीमतों में इजाफा किया जाता है. इतना ही नहीं, बाकी दूध कंपनियां भी अपने मुनाफा कमाने के लिए दूध की कीमतें बढ़ा देती हैं. इसके अलावा दुग्ध उत्पादक संघ और सहकारी समितियां भी कंपनियों से किसानों को दूध के लिए मिलने वाली कीमत में इजाफे की डिमांड कर रहे थे. 

Read More
{}{}