trendingNow12375406
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

अंबानी परिवार के पास देश की GDP का 10% दौलत, बजाज फैमिली दूसरा सबसे रईस परिवार...अमीरों की टॉप 10 लिस्ट से क्यों गायब अडानी ?

Mukesh Ambani Fmaily: मुकेश अंबानी की कंपनी की अनुमानित कीमत 309 अरब डॉलर यानी करीब 25.75 लाख करोड़ रुपये है. अगर भारत के जीडीपी से इसकी तुलना करें तो ये भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP)का लगभग 10% है.  

Mukesh Ambani
Stop
Bavita Jha |Updated: Aug 09, 2024, 08:00 AM IST

India Richest Family: देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की फैमिली देश का कबसे अमीर परिवार बन गया है. मुकेश अंबानी और उनका परिवार 2024 बार्कलेज प्राइवेट क्लाइंट्स हुरुन इंडिया मोस्ट वैल्यूएबल फैमिली बिजनेसेस लिस्ट के पहले नंबर पर है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के सीएमडी मुकेश अंबानी के परिवार का वैल्यूएशन 25,75,100 करोड़ है. इसके साथ ही वो देश के सबसे अमीर परिवार बन गए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर नीरज बजाज की बजाज फैमिली है. बजाज फैमिली की कुल संपत्ति 7,12,700 करोड़ रुपये है. तीसरे नंबर पर कुमार मंगलम बिड़ला की फैमिली है, जिनका वैल्यूएशन 5,38,500 करोड़ रुपये है. 

अंबानी परिवार की संपत्ति 

मुकेश अंबानी की कंपनी की अनुमानित कीमत 309 अरब डॉलर यानी करीब 25.75 लाख करोड़ रुपये है. अगर भारत के जीडीपी से इसकी तुलना करें तो ये भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP)का लगभग 10% है.  8 अगस्त को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. बार्कलेज प्राइवेट क्लाइंट्स हुरुन इंडिया के सबसे मूल्यवान पारिवारिक व्यवसायों की सूची में बजाज परिवार 7.13 लाख करोड़ रुपये के साथ दूसरे स्थान पर है। बिड़ला परिवार 5.39 लाख करोड़ रुपये के साथ तीसरे स्थान पर हैं

लिस्ट में अडानी का नाम नहीं 

इस सूची में अडानी परिवार को शामिल नहीं किया गया है. अडानी फैमिली का वैल्यूएशन  15.44 लाख करोड़ रुपये आंका गया है, लेकिन चूंकि अडानी पहली पीढ़ी के कारोबारी है, इसलिए उन्हें मुख्य सूची में शामिल नहीं किया गया है. दूसरी पीढ़ी के सक्रिय नेतृत्व के साथ पहली पीढ़ी के परिवारों वाली सूची में अडाणी शीर्ष पर हैं जबकि सीरम इंस्टीट्यूट का पूनावाला परिवार 2.37 लाख करोड़ रुपये के व्यवसाय के साथ दूसरे स्थान पर है. हुरुन इंडिया के संस्थापक और मुख्य शोधकर्ता अनस रहमान जुनैद ने कहा कि पिछले साल की तुलना में तीन-चौथाई पारिवारिक व्यवसायों के मूल्य में वृद्धि देखी गई. उन्होंने कहा कि भारत में दीर्घकालिक आर्थिक स्थिरता और वृद्धि को बनाए रखने में इन पारिवारिक व्यवसायों की महत्वपूर्ण भूमिका है. 

भारत के 10 सबसे मूल्यवान पारिवारिक व्यवसाय  
 अंबानी परिवार
 बजाज परिवार
 बिड़ला परिवार
 जिंदल परिवार
 नादर परिवार
 महिंद्रा परिवार
दानी, चोक्सी और वकील परिवार
प्रेमजी परिवार
 राजीव सिंह परिवार
 मुरुगप्पा परिवार

Read More
{}{}