trendingNow12387983
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

मुकेश अंबानी से ज्‍यादा है नीता अंबानी की सैलरी, बच्‍चों आकाश और अनंत की कमाई तो...

Anant Ambani Income: मुकेश अंबानी के नेतृत्‍व में र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज द‍िन पर द‍िन नए कीर्त‍िमान गढ़ रही है. आरआईएल की तरफ से मुकेश अंबानी और नीता अंबानी को सैलरी के रूप में हर साल क‍ितना म‍िलता है, आइए जानते हैं-

मुकेश अंबानी से ज्‍यादा है नीता अंबानी की सैलरी, बच्‍चों आकाश और अनंत की कमाई तो...
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Aug 17, 2024, 08:58 AM IST

Ambani Family Income: अंबानी फैम‍िली ने हाल ही में हुई छोटे लाडले अनंत अंबानी की शादी में धूम मचाकर देश और दुन‍िया का ध्‍यान इस इवेंट की तरफ खींच ल‍िया. एश‍िया के सबसे अमीर पर‍िवार अंबानी फैम‍िली के पास फोर्ब्‍स के अनुसार कुल 113.5 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि है. र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज में अंबानी के पर‍िवार का 50.33% का बड़ा हिस्सा है, इससे उन्हें काफी ड‍िव‍िडेंट म‍िलता है. साल 2023-24 में ही उन्हें 3322.7 करोड़ रुपये का ड‍िव‍िडेंड म‍िला है.

मुकेश अंबानी की सैलरी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने पिछले चार साल से कंपनी से कोई सैलरी नहीं ली है. यह फैसला उन्होंने कोविड महामारी के बाद लिया था. उनके फिर से नियुक्ति के लिए शेयरहोल्‍डर की मंजूरी मांगने वाले एक विशेष प्रस्ताव में पिछले साल कहा गया था क‍ि उन्हें ब‍िजनेस ट्र‍िप के दौरान पत्‍नी और सहयोगी (यदि कोई हो) के लिए ट्रैवल, बोर्डिंग और लॉजिंग पर क‍िये गए खर्च के र‍िम्‍बर्समेंट का अधिकार होगा. कंपनी के ब‍िजनेस के ल‍िए यूज की जाने वाली कार और घर पर कम्‍युन‍िकेशन एक्‍सपेंस को भी र‍िम्‍बर्स क‍िया जाएगा. कंपनी अंबानी और उनकी फैम‍िली के मेंबर की स‍िक्‍योर‍िटी की व्यवस्था करेगी. इसके लिए कंपनी की तरफ से क‍िये गए खर्च को परिलब्धियों के रूप में नहीं माना जाएगा.

नीता अंबानी ने क‍ितना कमाया?
नीता अंबानी (Nita Ambani) अगस्त 2023 तक र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज के बोर्ड में नॉन एग्‍जीक्‍यूट‍िव डायरेक्‍टर के रूप में कार्यरत थीं. नीता अंबानी ने वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान सिटिंग फीस के रूप में 2 लाख रुपये और कमीशन के रूप में 97 लाख कमाए हैं.

अंबानी के बच्‍चों का क्‍या है हाल?
आकाश अंबानी रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (Reliance Jio Infocomm Limited) के चेयरमैन हैं. ईशा अंबानी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड और रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के बोर्ड में हैं और रिलायंस फाउंडेशन में काफभ्‍ काम करती हैं. अनंत अंबानी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड, रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड, रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड और रिलायंस न्यू सोलर एनर्जी लिमिटेड में डायरेक्‍टर हैं.

Read More
{}{}