trendingNow12237843
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों के ल‍िए जारी क‍िया अलर्ट, एक महीने बाद बंद हो जाएंगे ऐसे अकाउंट!

बैंक के अनुसार यह कदम इस तरह के खातों का दुरुपयोग होने से बचाने के लिए किया जाएगा. बैंक ने क‍िसी भी प्रकार के जोखिम से बचने के ल‍िए ऐसे खातों को बंद करने का फैसला क‍िया है.

इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों के ल‍िए जारी क‍िया अलर्ट, एक महीने बाद बंद हो जाएंगे ऐसे अकाउंट!
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: May 07, 2024, 10:42 AM IST

PNB Alert: अगर आपका अकाउंट पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में है तो यह खबर आपके ल‍िए है. बैंक की तरफ से ग्राहकों को चेताया गया है क‍ि यद‍ि उनके खाते में प‍िछले तीन साल से किसी प्रकार का ट्रांजेक्‍शन नहीं हुआ है. साथ ही खाते में क‍िसी प्रकार की बकाया राश‍ि भी नहीं है तो ऐसे खातों को एक महीने बाद बंद कर द‍िया जाएगा. बैंक के अनुसार यह कदम इस तरह के खातों का दुरुपयोग होने से बचाने के लिए किया जाएगा. बैंक ने क‍िसी भी प्रकार के जोखिम से बचने के ल‍िए ऐसे खातों को बंद करने का फैसला क‍िया है. बैंक की तरफ से बताया गया क‍ि तीन साल की गणना 30 अप्रैल तक की जाएगी.

इस तरह के अकाउंट पर कोई असर नहीं होगा

डीमैट अकाउंट से जुड़े खातों, स्‍टैंड‍िंग इंस्‍ट्रक्‍शन व‍िद एक्‍ट‍िव लॉकर, 25 साल कम की उम्र वाले ग्राहकों के खाते, नाबालिगों के अकाउंट, सुकन्‍या समृद्ध‍ि, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), पीएमएसबीवाई (PMSBY), एपीवाई (APY), डीबीटी (DBT) के ल‍िए खोले गए अकाउंट को बंद नहीं क‍िया जाएगा. इसके अलावा अदालत, इनकम टैक्‍स व‍िभाग या क‍िसी अन्य  वैधान‍िक प्राधिकरण के आदेश पर फ्रीज किए गए अकाउंट को भी इसके तहत बंद नहीं क‍िया जाएगा.

डेली पेमेंट करने की सुव‍िधा में जबरदस्त इजाफा
दूसरी तरफ प्राइवेट सेक्‍टर का आईसीआईसीआई बैंक एनआरआई कस्‍टमर को भारत में यूपीआई पेमेंट करने के लिए इंटरनेशनल मोबाइल नंबर का यूज करने की सुविधा दे रहा है. बैंक के ऐसे ग्राहक किसी भी भारतीय क्यूआर कोड को स्कैन करके, यूपीआई आईडी या किसी भारतीय मोबाइल नंबर या भारतीय बैंक अकाउंट में पैसे भेजकर यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं. बैंक ने कहा कि इससे डेली पेमेंट करने की उनकी सुव‍िधा में जबरदस्त इजाफा हुआ है.

पहले यह थी सुव‍िधा
इस सुविधा के साथ बैंक के एनआरआई ग्राहक देश में आईसीआईसीआई बैंक के साथ अपने एनआरई / एनआरओ बैंक अकाउंट में रज‍िस्‍टर्ड इंटरनेशनल मोबाइल नंबर के साथ अपने बिल, व्यापारी और ई-कॉमर्स लेनदेन के लिए पेमेंट कर सकते हैं. बैंक ने यह सर्व‍िस अपने मोबाइल बैंक‍िंग ऐप आईमोबाइल पे के जर‍िये उपलब्ध कराई है. पहले प्रवासी को यूपीआई पेमेंट करने के लिए अपने बैंकों के साथ एक भारतीय मोबाइल नंबर को रज‍िस्‍टर्ड कराना पड़ता था.

Read More
{}{}