trendingNow11736786
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Go First Crisis: हवाई यात्र‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, इन रूट पर कम हुआ क‍िराया; सामने आई बड़ी जानकारी

Go First Airline: गो फर्स्ट की तरफ से परिचालन बंद करने के कारण यह स्थिति बनी थी. इसके बाद नागर विमानन मंत्रालय ने 6 जून को एव‍िशन कंपनियों से हवाई टिकट की कीमत उचित स्तर पर रखने के ल‍िए कहा था.

Go First Crisis: हवाई यात्र‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, इन रूट पर कम हुआ क‍िराया; सामने आई बड़ी जानकारी
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jun 14, 2023, 06:46 AM IST

Airfares Prices: अगर आप एक शहर से दूसरे शहर जाने-आने के ल‍िए फ्लाइट से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, प‍िछले द‍िनों फ्लाइट के क‍िराये में बेहताशा तेजी देखी गई थी. लेक‍िन अब दिल्ली-श्रीनगर समेत 10 डोमेस्‍ट‍िक रूट पर औसत हवाई किराये में कमी आई है. फ्लाइट के क‍िराये में इस तरह का रुझान आने वाले हफ्तों में भी जारी रहने की संभावना है. डीजीसीए (DGCA) की तरफ से जुटाए गए आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई है.

चुन‍िंदा मार्गों पर हवाई किराये में भारी इजाफा

आपको बता दें गोफर्स्‍ट संकट के बाद पिछले कुछ हफ्तों में चुन‍िंदा मार्गों पर हवाई किराये में भारी इजाफा हुआ था. व‍िमानों की कमी और व‍ित्‍तीय संकट से गुजर रही गो फर्स्ट की तरफ से परिचालन बंद करने के कारण यह स्थिति बनी थी. इसके बाद नागर विमानन मंत्रालय ने 6 जून को एव‍िशन कंपनियों से हवाई टिकट की कीमत उचित स्तर पर रखने के ल‍िए कहा था. हालांकि 13 जुलाई तक के लिए वीक-ऑन-वीक बेस पर हवाई किराये के विश्लेषण से पता चलता है कि कुछ हवाई मार्गों पर औसत हवाई किराये में गिरावट आई है. 
आंकड़े डीजीसीए की किराये की निगरानी करने वाली यून‍िट ने जुटाए हैं. इन 10 रूट के हवाई क‍िराये में ग‍िरावट दर्ज की गई है-

दिल्ली-श्रीनगर
श्रीनगर-दिल्ली
दिल्ली-लेह
लेह-दिल्ली
मुंबई-दिल्ली
दिल्ली-मुंबई
दिल्ली-पुणे
पुणे-दिल्ली
अहमदाबाद-दिल्ली
दिल्ली-अहमदाबाद.

मंत्रालय के सूत्रों ने बताया क‍ि मुंबई-दिल्ली मार्ग को छोड़कर इन मार्गों पर औसत हवाई किराये में गिरावट आई है. हवाई किराये में उछाल पिछले महीने गो फर्स्ट के संचालन वाले मार्गों पर देखी गई है. गो फर्स्ट की उड़ानें 3 मई से ही बंद हैं. नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की अध्यक्षता में 5 जून को हुई बैठक के दौरान एयरलाइन कंपनियों के प्रतिनिधियों को किराये को कंट्रोल करने के ल‍िए कहा गया था.

Read More
{}{}