trendingNow12413987
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Air India ने शुरू की नई सुव‍िधा, चेक-इन बैग को ट्रैक कर सकेंगे यात्री; जान‍िए कैसे?

What is AEYE Vision: एयर इंड‍िया ने यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं को ध्‍यान में रखते हुए एआई व‍िजन नाम से फीचर पेश क‍िया है. इसके जर‍िये आप लगेज या बोर्ड‍िंग पास पर लगे टैग को स्‍कैन करके अपने सामान की र‍ियल टाइल लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं.

Air India ने शुरू की नई सुव‍िधा, चेक-इन बैग को ट्रैक कर सकेंगे यात्री; जान‍िए कैसे?
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Sep 04, 2024, 07:57 AM IST

Air India AEYE Vision: अगर आप भी अक्‍सर एयर इंड‍िया (Air India) की फ्लाइट से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. एयर इंडिया की तरफ से शुरू की गई नई सुव‍िधा से यात्री अपने सामान की स्‍थ‍िति को आसानी से ट्रैक कर सकेंगे. एयरलाइन ने मोबाइल ऐप में नया AI बेस्‍ड फीचर पेश किया है. इससे यात्री अपने सामान के टैग को स्कैन करके उसकी स्‍थ‍ित‍ि के बारे में सही जानकारी ले सकेंगे. प‍िछले द‍िनों में लगेज से जुड़ी शिकायतों के बाद एयरलाइन ने 'AEYE व‍िजन' (AEYE Vision) नाम का फीचर पेश किया है. यह यात्रियों को रीयल टाइम में सफर से जुड़ा अपडेट देता है.

सामान कब लोड होगा या अनलोड होगा, म‍िलेगी यह जानकारी

एयरइंड‍िया की तरफ से जारी प्रेस नोट में कहा गया 'AEYE विजन यात्रियों को टिकट, बोर्डिंग पास या सामान के टैग पर मौजूद कोड को स्कैन करके फ्लाइट की जानकारी, बोर्डिंग पास, सामान की स्थिति और मील ऑप्‍शन तक के बारे में जानकारी देने का व‍िकल्‍प देता है.' यह एआई बेस्‍ड कंप्यूटर व‍िजन टेक्‍नोलॉजी से संचालित है. इससे यात्रियों को यह जानकारी म‍िल सकेगी क‍ि उनका सामान कब लोड या अनलोड होगा. इसके साथ ही क्‍या बैगेज क्लेम पर पिक-अप के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ें: ब्यूटी पार्लर चलाने वाली कंपन‍ियां भी सुरंग बनाने के काम में जुटी... गडकरी ने ऐसा क्‍यों कहा?

टैग को स्कैन करके चेक-इन सामान को ट्रैक कर सकेंगे
एयरलाइन की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार यात्री सामान के टैग को स्कैन करके अपने चेक-इन सामान को ट्रैक कर सकते हैं. 'इस फीचर के जर‍िये यूजर को यह जानकारी आसानी से म‍िल सकेगी क‍ि कब सामान लोड किया गया, कब अनलोड किया गया और सामान प्राप्ति पर लेने के लिए तैयार होता है'. प्रेस नोट के अनुसार एयरलाइन आने वाले महीनों में मोबाइल ऐप में बैगेज डायमेंशन चेक, पासपोर्ट स्कैन, इमेज बेस्‍ड डेस्‍ट‍िनेशन सर्च और आगूमेंट‍िड र‍ियल्‍टी बेस्‍ड डेस्‍ट‍िनेशन ड‍िटेल जैसी सुव‍िधाएं जोड़ने की योजना बना रही है.

यह भी पढ़ें: Mukesh Ambani की कंपनी धड़ाधड़ बाटेगी लोन! नए प्‍लान से थर-थर कांप रहे HDFC-SBI-ICICI

आर्टिफिशियल न्यूरल नेटवर्क पर बेस्‍ड मॉर्डन-डे-कंप्यूटर व‍िजन तकनीक इतनी सटीक होती है कि यह चीजों और पैटर्न को पहचानने में इंसान से बेहतर हो सकती है. एयर इंडिया के चीफ ड‍िज‍िटल एंड टेक्‍नोलॉजी ऑफ‍िसर सत्य रामस्वामी ने कहा, इसमें मोबाइल फोन जैसे ड‍िवाइस से डाटा दर्ज करने की जरूरत खत्‍म हो सकती है.'

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Read More
{}{}