trendingNow11441004
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Agriculture: किसानों के काम आ सकती है ये स्कीम, लाखों में मिल सकता है पैसा

Loans in Agriculture: कई बार ऐसा देखने को मिला है कि किसानों के पास अच्छी फसल को उगाने के लिए प्रर्याप्त धन नहीं होता है. हालांकि अब किसानों को धन मुहैया करवाने के कई सारे तरीके हैं और किसान कम ब्याज दर पर भी पैसे उठा सकता है.

किसान
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Nov 14, 2022, 04:48 PM IST

Loan: किसानों को अपनी फसलों को बेहतर बनाने के लिए कई तरह के प्रयत्न करने पड़ते हैं. ऐसे में उन्हें काफी धन की जरूरत भी पड़ती है. वहीं कई बार ऐसा देखने को मिला है कि किसानों के पास अच्छी फसल को उगाने के लिए प्रर्याप्त धन नहीं होता है. हालांकि अब किसानों को धन मुहैया करवाने के कई सारे तरीके हैं और किसान कम ब्याज दर पर लोन भी लो सकता है. आज हम आपको एग्रीकल्चरल लोन के बारे में ही बताने वाले हैं, जहां से किसान लाखों रुपये जुटा सकता है. कई बैंक आज के वक्त में Agricultural Loan लोन मुहैया करवा रहे हैं.

Agricultural Loan
भारत के कृषि क्षेत्र को विकसित करने में मदद करने के लिए बैंकों, सूक्ष्म वित्त संस्थानों और सरकारी एजेंसियों के जरिए Agricultural Loan की पेशकश की जाती है. इस लोन का लाभ कृषि परियोजनाओं जैसे भूमि खरीदने, कृषि मशीनरी को अपग्रेड करने या खरीदने, सिंचाई चैनलों का निर्माण, अनाज भंडारण शेड बनाने आदि के लिए लिया जा सकता है.

योग्यता
अगर आप भी Agricultural Loan लेना चाहते हैं तो आपको कुछ योग्यता को पूरा करना होगा. इसके लिए आपकी उम्र 18 से 65 साल के बीच की होनी चाहिए. साथ ही व्यक्ति भारतीय नागरित होना चाहिए और उस पर कोई भी आपराधिक केस नहीं होना चाहिए. साथ ही किसी भी पिछले लोन में डिफॉल्टर घोषित नहीं होना चाहिए. साथ ही खेती के लिए जमीन भी होनी चाहिए.

Agricultural Loan की विशेषताएं
वहीं कृषि गतिविधियों से संबंधित विभिन्न प्रकार के खर्चों को पूरा करने के लिए Agricultural Loan का लाभ उठाया जा सकता है. वहीं Agricultural Loan भी कई प्रकार के होते हैं. इसके अलावा सुरक्षित और असुरक्षित दोनों Agricultural Loan लोन की मात्रा और आवेदक प्रोफाइल के आधार पर दिए जाते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}