trendingNow12329411
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Hybrid Cars Registration Fee: यूपी से हाइब्र‍िड कार लेने पर आपको क‍ितने लाख का होगा फायदा, ये रहा पाई-पाई का ह‍िसाब

yogi adtiyanath: यूपी की योगी सरकार ने स्‍टॉन्‍ग हाइब्र‍िड कारों पर रज‍िस्‍ट्रेशन फी को फ्री करने का ऐलान क‍िया है. सरकार की इस घोषणा के बाद कार खरीदने पर आपको क‍ितना फायदा होगा, आगे देख‍िए कार के दाम से पूरा ह‍िसाब?

Hybrid Cars Registration Fee: यूपी से हाइब्र‍िड कार लेने पर आपको क‍ितने लाख का होगा फायदा, ये रहा पाई-पाई का ह‍िसाब
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jul 10, 2024, 10:19 AM IST

UP Registration Fee on Hybrid Cars: अगर आप भी हाइब्र‍िड कार लेने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार की तरफ से हाइब्रिड कारों की रजिस्ट्रेशन फीस (hybrid cars registration fee) पूरी तरह माफ करने का ऐलान क‍िया है. सरकार की इस घोषणा के बाद मारुति सुजुकी इंडिया (MSIL), होंडा कार्स इंडिया (HCIL) और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) जैसी द‍िग्‍गज कंपन‍ियों को फायदा होने की उम्मीद की जा रही है. इस ऐलान के बाद स्‍टॉन्‍ग हाइब्र‍िड कार खरीदने वालों को करीब 3.50 लाख रुपये तक की बचत हो सकती है.

स्‍ट्रॉन्‍ग हाइब्र‍िड कारों पर लागू होगी छूट

यूपी सरकार की तरफ से दी जा रही यह छूट मारुति सुजुकी की स्‍ट्रॉन्‍ग हाइब्र‍िड कार ग्रांड विटारा और इनविक्टो, टोयोटा की हाइराइडर और इनोवा हाइक्रॉस और होंडा सिटी जैसे पसंदीदा मॉडल पर लागू होगी. उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया 'स्‍ट्रॉन्‍ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्‍हीकल और प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्‍हीकल पर रजिस्ट्रेशन फीस पूरी तरह माफ' कर दी जाएगी. सरकार की तरफ से दी जा रही यह छूट तत्‍काल प्रभाव से लागू कर दी गई है.

यह भी पढ़ें: योगी आद‍ित्‍यनाथ ने ऐसा क्‍या कह द‍िया, Maruti के शेयरों में मचा गदर; न‍िवेशक भी गदगद

यूपी में कारों की सबसे ज्‍यादा खपत
यूपी देश के पैसेंजर व्‍हीकल के सबसे बड़े बाजार में से एक है. साल 2024 की पहली छमाही (H1) में यूपी में 2,36,097 कारों की ब‍िक्री हुई. ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के चेयरमैन अंकित राज का कहना है अभी भले ही हाइब्रिड कारों का मार्केट छोटा है. लेकिन इस नई पॉल‍िसी से यूपी में इनकी ब‍िक्री में इजाफा होगा. आमतौर पर पहली बार गाड़ी खरीदने वाले हाइब्रिड कार नहीं लेते. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस फैसले से व्‍हीकल इंडस्‍ट्री को बड़ा फायदा होने की उम्‍मीद है.

क‍ितने लाख का होगा फायदा?
Maruti की तरफ से हाइब्रिड टेक्नॉलॉजी Grand Vitara SUV और Invicto MPV में दी जाती है. Toyota इस टेक्नॉलॉजी को Urban Cruiser Hyryder SUV और Innova Hycross MPV में देती है. Honda ने अपनी सिटी सेडान में हाइब्रिड टेक्नॉलॉजी को शाम‍िल क‍िया है. इस आदेश के बाद मारुति सुजुकी इनविक्टो और टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस लेने वालों को 3 लाख रुपये से ज्यादा की बचत होने की उम्‍मीद है. मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर और होंडा सिटी लेने पर आपको 2 लाख रुपये से ज्यादा का फायदा हो सकता है.

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री ने क‍िया ऐसा ऐलान...सुनकर खुशी से झूमने लगे करोड़ों एलपीजी कस्‍टमर

10 लाख से लेकर एक करोड़ तक का फायदा
हालांक‍ि अभी यह साफ नहीं है क‍ि सरकार की तरफ से दी जाने वाली यह छूट लग्‍जरी कारों पर लागू होगी या नहीं. अगर इस छूट को इन कारों पर भी लागू क‍िया गया तो लैंड रोवर ड‍िफेंडर के बेस मॉडल पर ही 10 लाख रुपये से ज्‍यादा का फायदा होगा. कार के टॉप मॉडल का एक्‍स शोरूम प्राइस 2.65 करोड़ है, इस तरह इस पर करीब 26 लाख रुपये का फायदा होगा. इसी तरह Lamborghini Revuelto 10.22 करोड़ रुपये है. अगर इस कार का रज‍िस्‍ट्रेशन यूपी में कराया जाता है तो कार लेने वाले को एक करोड़ रुपये की राहत म‍िलेगी.

Read More
{}{}