trendingNow11388550
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Gautam Adani: ACC और अंबुजा के बाद अब इस बड़ी कंपनी को खरीदने की तैयारी में गौतम अडानी, जानें क्यों खास है ये डील?

Gautam Adani New Deal: ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार इस पूरी डील पर नजर रखने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि अडानी समूह कर्ज में डूबी कंपनी जय प्रकाश पॉवर वेंचर्स लिमिटेड को आने वाले दिनों में खरीद सकती है.    

Gautam Adani: ACC और अंबुजा के बाद अब इस बड़ी कंपनी को खरीदने की तैयारी में गौतम अडानी, जानें क्यों खास है ये डील?
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 10, 2022, 03:06 PM IST

Gautam Adani Update: भारत ही नहीं एशिया के सबसे रईस व्यक्ति व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) एसीसी (ACC) और अम्बुजा (Ambuja) के बाद अब एक और बड़ी सीमेंट कंपनी को खरीदने की तैयारी कर रहे हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार इस पूरी डील पर नजर रखने वाले एक व्यक्ति ने जानकारी है कि अडानी समूह जल्दी ही कर्ज में डूबी कंपनी जय प्रकाश पॉवर वेंचर्स लिमिटेड को आने वाले दिनों में खरीद सकती है. इतना ही नहीं अब तक मिली जानकारी के अनुसार, दोनों कंपनियों के बीच डील भी शुरू हो गई है. हालांकि, इस पूरे मामले पर अब तक आधिकारिक पुष्टी नहीं हुई है.

जानिए डील के बारे में 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अडानी समूह जय प्रकाश पॉवर वेंचर्स लिमिटेड को 50 अरब रुपये (606 मिलियन डॉलर) में खरीद सकती है. इससे पहले अडानी समूह ने इसी साल अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लिमिटेड के अधिग्रहण को पूरा कर किया है, यानी अब ये दोनों ही कंपनी अडानी समूह के स्वमित्वा में है. इन दोनों कंपनियों की संयुक्त रूप से स्थापित क्षमता सालाना 6.75 करोड़ टन है. ऐसे में, साल 2050 तक इस सेक्टर के तेजी से बढ़ने की संभावना जताई जा रही है, और इसीलिए अडानी समूह एक के बाद एक बड़े दांव खेल रहा है.

देश की सबसे बड़ी डील

सोमवार को शेयर मार्केट को दी गई जानकारी में ये निकल कर आया कि निग्री सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट और कंपनी की अन्य गैर-प्रमुख संपत्तियों के विनिवेश की योजना है. इसके बाद कंपनी के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है. दरअसल, एसीसी और अम्बुजा सीमेंट में अडानी समूह का सबसे बड़ा अधिग्रहण था. यह डील देश के इंफ्रास्ट्रक्चर सेग्मेंट में की गई अब तक की सबसे बड़ी डील है. इस सौदे के पूरा होने के बाद अडानी की अंबुजा सीमेंट्स में 63.15 प्रतिशत और एसीसी में 56.69 प्रतिशत हिस्सेदारी हो गई, और इस अधिग्रहण का कुल मूल्य 6.50 अरब डॉलर था.

Read More
{}{}