trendingNow12368375
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

42 साल के इस कारोबारी ने मुकेश अंबानी को भी पछाड़ा, लंदन में खरीदा 144400000000 रुपये का घर

Poonawalla buys mansion in UK: 42 साल के अदार पूनावाला ने लंदन स्थित हैड पार्क के पास एबरकॉनवे हाउस खरीदा है. इस घर की कीमत कम से कम 1444.4 करोड़ रुपये है.   

42 साल के इस कारोबारी ने मुकेश अंबानी को भी पछाड़ा, लंदन में खरीदा 144400000000 रुपये का घर
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Aug 04, 2024, 11:41 PM IST

Poonawalla buys mansion in UK price: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने लंदन में कई मिलियन पाउंड की हवेली खरीद इतिहास रच दिया है. पूनावाला ने इसे कम से कम 1444.6 करोड़ रुपये में खरीदा है. इस घर को सीरम लाइफ साइंसेस ने खरीदा है. सीरम लाइफ साइंसेस पूनावाला परिवार की ब्रिटिश डिवीजन है. पूनावाला परिवार इस घर का इस्तेमाल ब्रिटेन दौरे के दौरान करेगा. 

फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 में लंदन में बेचा गया यह सबसे महंगा घर है. हैड पार्क के पास स्थित यह घर 1920 के दशक की एक प्रतिष्ठित संपत्ति है. यह घर पोलैंड के सबसे अमीर व्यक्ति और दिवंगत उद्योगपति जान कुलजिक की बेटी डोमिनिका कुलजिक का था. 

लंदन में बिकने वाला दूसरा सबसे महंगा घर

यह घर लंदन में बिकने वाला दूसरा सबसे महंगा घर बन गया है. वहीं, साल 2023 में लंदन में बेचा गया सबसे महंगा घर है. इससे पहले साल 2020 में लंदन में एक घर 19 हजार करोड़ रुपये में बिका था. यह घर सऊदी अरब के पूर्व क्राउन प्रिंस सुल्तान बिन अब्दुलअजीज ने बेचा था. 

सीरम लाइफ साइंसेज के एक करीबी सूत्र ने फाइनेंशियल टाइम्स को बताया है कि पूनावाला परिवार का यूके में स्थायी रूप से स्थानांतरित होने का कोई इरादा नहीं है. इस घर का इस्तेमाल उनकी यूके यात्राओं के दौरान कंपनी और परिवार दोनों के लिए होगी.

कौन हैं अदार पूनावाला?

अदार पूनावाला साइरस पूनावाला के बेटे हैं. साल 2011 में अदार पूनावाला ने सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ का पद संभाला था. सीरम इंस्टीट्यूट को कोविड महामारी के दौरान अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए जाना जाता है. एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित सीरम कोविशील्ड वैक्सीन का उत्पादन यही कंपनी कर रही थी. 

मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब किसी भारतीय बिजनेसमैन ने लंदन में आलीशान घर खरीदा है. लंदन में कई भारतीय कारोबारी के लग्जरी घर हैं. रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी का स्टोक पार्क में एक आलीशान होटल है. इस होटल में 49 बेडरूम हैं. इसके अलावा 13 टेनिस कोर्ट, 14 एकड़ का प्राइवेट गार्डन और 27 होल का गोल्फ कोर्स है. साल 2020 में मुकेश अंबानी ने इस होटल को 529 करोड़ रुपये में खरीदा था. 

Read More
{}{}