trendingNow12381285
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट ने गौतम अडानी को दिया ₹1,18,36,35,78,000 का फटका, कमाई में लगाई सेंध, रैंकिंग पर क्या पड़ा असर ?

Hindenburg Report:   अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने एक बार फिर से एक रिपोर्ट जारी की. इस बार निशाने पर सेबी की चेयरपर्सन माधवी पुरी बुच थी. अपनी रिपोर्ट में हिंडनबर्ग ने माधवी पुरी और अडानी समूह के बीच तौर जोड़े हैं.

adani group
Stop
Bavita Jha |Updated: Aug 13, 2024, 09:28 AM IST

Hindenburg Report: 24 जनवरी 2023 के बाद अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने एक बार फिर से एक रिपोर्ट जारी की. इस बार निशाने पर सेबी की चेयरपर्सन माधवी पुरी बुच थी. अपनी रिपोर्ट में हिंडनबर्ग ने  माधवी पुरी और अडानी समूह के बीच तौर जोड़े हैं. सेबी प्रमुख पर आरोप लगाया कि उन्होंने निजी फायदे के लिए अडानी समूह के खिलाफ कार्रवाई नहीं की. इस रिपोर्ट के आने के बाद सोमवार को अडानी समूह के शेयरों पर निगेटिव असर दिखा. बाजार खुलने के साथ ही अडानी के दसों शेयर गिरने लगे. गिरते शेयर और घटते मार्केट कैप ने गौतम अडानी की संपत्ति में सेंध लगा दी. 

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से अडानी को कितना झटका 

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में सेबी प्रमुख पर कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं. उनपर अडानी समूह को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया गया. अडानी समूह को लेकर हिंडनबर्ग ने सेबी चीफ पर आरोपों की फेहरिस्त जारी कर दी, जिसका असर अडानी के शेयरों और गौतम अडानी की संपत्ति पर दिखा.हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के कारण गौतम अडानी सोमवार को दुनिया के टॉप लूजर बिलेनियर्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहे. एक ही झटके में उनकी संपत्ति 1.41 अरब डॉलर यानी करीब  1,18,36,35,78,000 रुपये घट गए. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक उनकी संपत्ति कल कुछ ही घंटों में  गिरकर  104 अरब डॉलर पर पहुंच गई.  इससे पहले 24 जनवरी 2023 में जब पहली बार हिंडनबर्ग ने अडानी की कंपनियों पर अकाउंटिंग हेराफेरी और शेयरों की ओवरप्राइसिंग को लेकर लंबी-चौड़ी रिपोर्ट जारी की थी तो बाजार में उथल-पुथल मच गई थी. अडानी के शेयर धड़ाम हो गए थे. बाजार में खलबली मच गई थी. अडानी के शेयर 65 फीसदी तक गिर गए थे. कंपनी का मार्केट कैप 100 अरब डॉलर तक लुढ़क गया था. अडानी की संपत्ति इतनी गिरी तो जो कभी दुनिया से दूसरे सबसे अमीर उद्योगपति थे, वो टॉप 30 से बाहर हो गए. हालांकि इस बार की रिपोर्ट का शेयर बाजार पर बहुत बड़ा असर नहीं दिखा. अडानी के शेयरों पर भी इस असर का मामूली इपैक्ट देखने को मिला है. 

गौतम अडानी के शेयरों का हाल   

हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि सेबी प्रमुख माधवी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच की अडानी की उन ऑफशोर कंपनियों में हिस्सेदारी है.  हिंडनबर्ग के आरोपों का असर सोमवार को अडानी के शेयरों पर दिखा. शुरुआती घंटों में अडानी के शेयर 17 फीसदी तक गिर गए. सबसे ज्यादा नुकसान अडानी एनर्जी को हुआ. वहीं अडानी टोटल गैस के शेयर 13.39 फीसदी गिर गए. इसी तरह से अडानी पावर 1.21 फीसदी, अडानी गैस 3.95 फीसदी, अडानी पोट्स 2.33 फीसदी तक गिर गया.  

Read More
{}{}