trendingNow11837749
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Adani Group के लिए आई एक और खुशखबरी, कंपनी ने आज दे दी ये बड़ी जानकारी

Gautam Adani News: अडानी ग्रुप के लिए एक और अच्छी खबर आ गई है. कंपनी ने बताया है कि पहली तिमाही में EBITDA में सालाना आधार पर 42 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. 

Adani Group के लिए आई एक और खुशखबरी, कंपनी ने आज दे दी ये बड़ी जानकारी
Stop
Shivani Sharma|Updated: Aug 23, 2023, 09:53 PM IST

Adani Group Q1 profit before tax: अडानी ग्रुप (Adani Group news) के लिए एक और खुशखबरी आ गई है. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में कंपनी का कर-पूर्व लाभ (EBITDA) में जोरदार बढ़त देखने को मिली है. पहली तिमाही में EBITDA में सालाना आधार पर 42 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. अडानी ग्रुप ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि उसके हवाई अड्डे से लेकर बिजली और समुद्री बंदरगाह क्षेत्रों ने इस अवधि में अच्छी ग्रोथ की है. 

कंपनी ने जारी किया बयान
अडानी ग्रुप ने बयान में कहा कि अप्रैल-जून तिमाही में उसने 23,532 करोड़ रुपये का कर-पूर्व लाभ दर्ज किया. यह वित्त वर्ष 2018-19 में दर्ज 24,780 करोड़ रुपये के कर-पूर्व लाभ के लगभग बराबर है.

ग्रुप की 10 कंपनियां हैं बाजार में लिस्ट
आपको बता दें ग्रुप की 10 कंपनियां शेयर बाजारों में लिस्ट हैं. इनमें अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड, अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पावर लिमिटेड, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस और अडानी टोटल गैस शामिल हैं. करीब 42,115 करोड़ रुपये की नकदी को लेने के बाद इन कंपनियों पर शुद्ध रूप से कर्ज का बोझ 18,689.7 करोड़ रुपये है.

हिंडनबर्ग ने लगाए थे गड़बड़ी के आरोप
हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में समूह पर कई तरह की गड़बड़ियों के आरोप लगाए गए थे. यह रिपोर्ट इस साल जनवरी में आई थी. उसके बाद से समूह के कुल बाजार मूल्यांकन में बड़ी गिरावट आई थी. ऐसे में अब समूह वापसी की रणनीति के तहत अपना परिचालन प्रदर्शन सुधारने पर ध्यान दे रहा है. हालांकि, समूह ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था.

अब कंपनियों के शेयरों में है सुधार
ग्रुप के प्रवर्तकों ने 10 सूचीबद्ध कंपनियों में से पांच की हिस्सेदारी जीक्यूजी पोटनर्स जैसे निवेशकों को बेची है. इससे समूह की कंपनियों के शेयरों में सुधार हुआ है. पहली तिमाही में समूह के मूल बुनियादी ढांचा और यूटिलिटी कारोबार का कर-पूर्व मुनाफा 20,233 करोड़ रुपये रहा है. यह कुल कर-पूर्व लाभ का 86 फीसदी बैठता है.

सीमेंट कारोबार में भी आई ग्रोथ
इसी तरह ग्रुप के हवाई अड्डे, हरित हाइड्रोजन और अन्य कारोबार का कर-पूर्व लाभ इस अवधि में सालाना आधार पर लगभग दोगुना होकर 1,718 करोड़ रुपये रहा है. यह कुल कर-पूर्व मुनाफे का सात फीसदी है. कंपनी के सीमेंट कारोबार का कर-पूर्व लाभ 54 फीसदी बढ़कर 1,935 करोड़ रुपये रहा.

इनपुट - भाषा एजेंसी 

Read More
{}{}