trendingNow11391600
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Aadhaar Card: आपका आधार कार्ड भी 10 साल पुराना हो गया? तुरंत करें ये काम वरना होगा नुकसान, UIDAI ने दी जानकारी

Aadhaar Card Latest News: आधार कार्ड को अपडेट करना जरूरी होता है. अब यूआईडीएआई ने भी ऐसे आधार होल्‍डर्स, जिनका आधार दस साल पुराना है, उनसे इसे अपडेट करने की अपील की है. इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अपडेट किया जा सकता है.

Aadhaar Card: आपका आधार कार्ड भी 10 साल पुराना हो गया? तुरंत करें ये काम वरना होगा नुकसान, UIDAI ने दी जानकारी
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 12, 2022, 04:27 PM IST

Aadhaar Seva Kendra Location: आधार यूजर्स के लिए बड़े काम की खबर है. भारत में आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट हैं, जिसके बिना किसी भी सरकारी और गैर सरकारी काम को नहीं किया जा सकता है. ग्राहकों के लिए आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) समय-समय पर कई सुविधाएं पेश करती रहती है. 

आधार कार्डधारकों के लिए जरूरी खबर 

जिन लोगों के आधार 10 साल पुराने हैं, उन लोगों के लिए जरूरी खबर है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने नया अपडेट दिया है. यूआईडीएआई ने ऐसे लोगों से अब अपने आधार कार्ड की सारी जानकारियां अपडेट करने की सलाह दी है. इसके तहत आधार कार्डधारकों को अपने पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण से संबंधित कागजातों को अपडेट करने की सलाह दी गई है. आप आधार को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अपडेट कर सकते हैं. दरअसल, यूआईडीएआई के कहा है कि जिन लोगों के आधार दस साल पहले बने थे और अब तक अपडेट न हुए हैं उन्हें आधार अपडेट करने की जरूरत है.

जानिए क्या कहा यूआईडीएआई ने?

यूआईडीएआई ने इस पर जानकारी देते हुए कहा है कि ऐसा करना अनिवार्य नहीं है, लेकिन यह आधारधारकों के लिए जरूरी है. यूआईडीएआइई ने कहा, ‘ऐसे व्यक्ति जिन्होंने अपना आधार दस साल पहले बनवाया था एवं उसके बाद इन सालों में कभी अपडेट नहीं करवाया है, ऐसे आधार नंबर धारकों से दस्तावेज अपडेट करवाने का आग्रह किया जाता है.’ यानी यह अनिवार्य नहीं लेकिन जरूरी है.

जानिए कैसे करें अपडेट?

- यूआईएडीएआई ने बताया है कि आधार को ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से अपडेट किया जा सकता है.
- ऑनलाइन आधार अपडेट करने के लिए आप सबसे पहले माईआधार पोर्टल पर जाएं.
- आधार होल्‍डर आधार सेंटर पर भी जाकर यह काम कर सकते हैं.
- इसके लिए आधार होल्‍डर को कुछ शुल्‍क का भुगतान करना होगा.

Read More
{}{}