trendingNow12366237
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

7th Pay Commission: DA हाइक का कंफ्यूजन दूर! पता लगा, केंद्रीय कर्मचार‍ियों का जुलाई से कितना बढ़ रहा डीए

DA/DR Hike: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के डीए और पेंशनर्स के डीआर को लेकर स्‍थ‍ित‍ि लगभग साफ है. पहले उम्‍मीद की जा रही थी क‍ि पुराने 50 प्रत‍िशत डीए को बेस‍िक सैलरी में मर्ज कर द‍िया जाएगा. लेक‍िन अब सरकार की तरफ से इससे आगे डीए हाइक पर फैसला क‍िये जाने की उम्‍मीद है.

7th Pay Commission: DA हाइक का कंफ्यूजन दूर! पता लगा, केंद्रीय कर्मचार‍ियों का जुलाई से कितना बढ़ रहा डीए
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Aug 03, 2024, 01:33 PM IST

7th Pay Commission Latest News: अगर आप खुद या आपके पर‍िवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, इस बार सरकारी कर्मचारी जुलाई के डीए हाइक को लेकर पशोपेश में थे. कर्मचार‍ियों को यह कंफर्म नहीं हो पा रहा था क‍ि अभी तक म‍िल रहा 50 प्रत‍िशत डीए जीरो होकर बेस‍िक सैलरी में जुड़ेगा या फ‍िर इसके आगे ही डीए का फायदा द‍िया जाएगा. लेक‍िन अब इसको लेक‍र स्‍थ‍ित‍ि साफ हो गई है. सरकार की तरफ से जून 2024 का AICPI इंडेक्स का आंकड़ा जारी कर द‍िया गया है. इससे यह इशारा म‍िल गया है क‍ि इस बार केंद्रीय कर्मचार‍ियों को क‍ितना फायदा होने वाला है.

महंगाई भत्ते में 3 प्रत‍िशत का इजाफा होने की उम्‍मीद

जून का AICPI इंडेक्स देखकर यह उम्‍मीद की जा रही है क‍ि इस बार केंद्रीय कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्ते में 3 प्रत‍िशत का इजाफा हो सकता है. अगर यह बढ़ोतरी प्रभावी होती है तो मौजूदा डीए के साथ बढ़कर यह 53 प्रत‍िशत हो जाएगा. यह साफ कर दें क‍ि डीए का यह आंकड़ा क‍िसी भी तरह से आध‍िकार‍िक नहीं है. केवल AICPI इंडेक्स के आधार पर इसकी उम्‍मीद जताई जा रही है. इससे पहले मार्च के महीने में सरकार की तरफ से 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया था. ज‍िसके बाद यह बढ़कर 50 प्रत‍िशत की फ‍िगर पर पहुंच गया था.

स‍ितंबर या अक्‍टूबर में हो सकता है ऐलान
31 जुलाई को आने वाले नंबर में इस बार देरी है. हालांकि, मौजूदा ट्रेंड्स के ह‍िसाब से देखें तो महंगाई भत्ते में 3 प्रत‍िशत का ही उछाल आएगा. हर बार AICPI इंडेक्स के आधार पर तय क‍िया जाता है क‍ि कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्ता क‍ितना बढ़ाया जाना जरूरी है. इसल‍ि जनवरी से जून 2024 के बीच के आंकड़ों के आधार पर तय क‍िया जाएगा क‍ि जुलाई 2024 से कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता म‍िलेगा. जनवरी से लेकर मई तक के आंकड़े जारी हो गए हैं. अब जुलाई से नया महंगाई भत्‍ता म‍िलेगा. हालांक‍ि इसको लेकर स‍ितंबर में ऐलान क‍िये जाने की संभावना है.

जनवरी से लेकर मई तक का AICPI इंडेक्स
जनवरी-138.9 अंक 
फरवरी- 139.2 अंक
मार्च-138.9 अंक
अप्रैल-139.4 अंक
मई-52.91 अंक

मई में AICPI इंडेक्स बढ़कर यह 52.91 अंक पहुंच गया. जून के आंकड़ों में भी इसके बढ़ने की उम्‍मीद है. इससे जानकार यह उम्‍मीद कर रहे हैं क‍ि सरकार 3 प्रत‍िशत का इजाफा महंगाई भत्‍ते में कर सकती है. 4 प्रत‍िशत हाइक के ल‍िए इंडेक्स को 143 अंक तक पहुंचना होगा, ज‍िसकी उम्‍मीद कम ही है. जब चीजें महंगी होती जाती हैं तो सरकार की तरफ से कर्मचारियों को अतिरिक्त पैसा द‍िया जाता है. इसे ही महंगाई भत्ता कहते हैं. यह भत्ता महंगाई के असर को कम करने के ल‍िए द‍िया जाता है.

जीरो नहीं होगा महंगाई भत्ता
कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (dearness allowance) जीरो (0) नहीं क‍िया जाएगा. डीए की कैलकुलेशन (DA Hike calculation) आगे भी ऐसी ही जारी रहेगी. इसे लेकर क‍िसी तरह का तय न‍ियम नहीं है. पिछली बार बेस ईयर में बदलाव होने पर ऐसा किया गया था. अब बेस ईयर बदलने की जरूरत नहीं है और इस तरह की कोई सिफारिश भी नहीं है. इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों के ल‍िए महंगाई भत्‍ते की कैलकुलेशन 50 प्रत‍िशत से आगे बढ़ेगी.

Read More
{}{}