trendingNow11568262
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

7th pay commission: कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगी खुशखबरी! 18 महीने के DA पर होने वाला है फैसला; मिलेंगे 2 लाख रुपये से ज्‍यादा

DA: कई कर्मचारियों और लाखों पेंशनभोगी महीनों से इंतजार कर रहे हैं कि सरकार होली के बाद 18 महीने का DA एरियर दे सकती है. इस मांग को लेकर केंद्रीय कर्मचारी लगातार मांग कर रहे हैं. आपको बता दें कि जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक का महंगाई भत्ता बाकी है. 

फाइल फोटो
Stop
ritesh |Updated: Feb 12, 2023, 10:13 AM IST

Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को कोविड महामारी के दौरान डीए नहीं मिला था और इस तरह 18 महीनों कि ये बकाया राशि लोगों को अभी तक नहीं मिली है. एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार की तरफ से जल्‍द ही इन 18 महीनों के बकाया डीए पर फैसला लिया जा सकता है. ऐसे में सरकारी कर्मचारी-पेंशनभोगियों को अच्‍छी खबर मिलने वाली है. अगर मोदी सरकार ये फैसला ले लेती है तो 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को इसका फायदा मिलने वाला है. आइए जानते हैं 2 लाख रुपये का DA किन लोगों को मिलने वाला है?    

वेतन आयोग

मीडियो रिपोट्स के मुताबिक, इन कर्मचारियों को इस साल होली के बाद अच्छी खबर मिलने की उम्‍मीद है. सरकारी कर्मचारी और लाखों पेंशनभोगी इस चीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें कि महामारी के दौरान 18 महीने का डीए एरियर बकाया है. अब उम्‍मीद जताई जा रही है कि सरकार होली के समय कर्मचारियों को ये तोहफा दे सकती है. केंद्रीय कर्मचारी लगातार इस बात की मांग कर रहे हैं कि जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक का महंगाई भत्ता जारी हो. 

सातवां वेतन आयोग

जेसीएम सचिव ने कैबिनेट सचिव को पत्र लिखकर इस मामले में बातचीत करने के लिए समय मांगा था और उन्‍होंने मांग की थी कि DA कर्मचारियों का अधिकार है और इस पर जल्‍द ही निर्णय लिया जाना चाहिए. आपको बता दें कि अगर मोदी सरकार 7वें वेतन आयोग के तहत बकाया DA की मांग मान लेती है तो कर्मचारियों के बैंक अकांउट में इजाफा हो सकता है. 

मिलेंगे 2 लाख 18 हजार रुपये 

इस महंगाई भत्‍ते से लेवल-13 के अधिकारियों को 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये मिल सकते हैं. वहीं लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए DA एरियर का 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये के बीच होगा. अगर ऐसा होता है तो होली पर केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को फायदा मिलने वाला है. आपको बता दें कि DA एरियर का पैसा कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड के आधार पर दिया जाता है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}