trendingNow11676135
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

DA Hike: सरकार ने किया डीए में इजाफा करने का ऐलान, अब इन कर्मचारियों को मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी, हो गई बल्ले-बल्ले

7th Pay: यह फैसला राज्य में पुरानी पेंशन योजना की बहाली के बाद आया है. डीए बढ़ाने की घोषणा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस पर राज्य स्तरीय समारोह के दौरान की थी और वहीं राज्य सरकार की ओर से इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है.

DA Hike: सरकार ने किया डीए में इजाफा करने का ऐलान, अब इन कर्मचारियों को मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी, हो गई बल्ले-बल्ले
Stop
Himanshu Kothari|Updated: May 01, 2023, 05:30 PM IST

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को अपने डीए में इजाफा होने का काफी इंतजार रहता है. डीए में इजाफा होने से लोगों की सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है. ऐसे में लोग अपनी सैलरी के बढ़ने का इंतजार करते रहते हैं. इस बीच देश में एक राज्य ने महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी लागू की है. यह राज्य हिमाचल प्रदेश है. हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पूर्व कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी लागू कर दी है.

डीए बढ़ोतरी
यह फैसला राज्य में पुरानी पेंशन योजना की बहाली के बाद आया है. डीए बढ़ाने की घोषणा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस पर राज्य स्तरीय समारोह के दौरान की थी और वहीं राज्य सरकार की ओर से इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. डीए में इजाफा होने से 3 लाख से अधिक लोगों को लाभ होगा, जिसमें 2.15 लाख कर्मचारी और 90,000 सेवानिवृत्त कर्मचारी शामिल हैं.

हिमाचल प्रदेश
इससे पहले हिमाचल प्रदेश सरकार के कर्मचारियों और सेवानिवृत्त लोगों को 31 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिलता था. पात्र कर्मचारियों और पेंशनधारियों को 34 फीसदी की बढ़ी हुई दर से लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. बकाया के अनुसार उन्हें मुआवजा भी दिया जाएगा. राज्य सरकार ने अनुमान लगाया है कि इस फैसले से सरकारी खजाने पर 500 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा.

नकद भुगतान
राज्य के मुख्य सचिव ने एक नोटिस में यह भी बताया है कि अप्रैल 2023 के बाद अर्जित भत्ते का भुगतान नकद में किया जाएगा, जनवरी 2022 से 31 मार्च 2023 तक के बकाया का भुगतान सामान्य भविष्य निधि खाते में किया जाएगा. 1 जनवरी 2022 के बाद सेवानिवृत्त कर्मचारियों को उनका महंगाई भत्ता नकद मिलेगा.

जरूर पढ़ें---                                                                                                                                                                                                                                                                                                                   

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा
बैंकों ने बढ़ाई ब्‍याज दर, होम लोन लेने वालों ने बनाया र‍िकॉर्ड; जान‍िए क्‍या है यह? Swiggy से खाना मंगाने वालों को झटका! अब ग्राहकों को देना होगा यह एक्‍सट्रा चार्ज
PM Kisan पर केंद्रीय कृष‍ि मंत्री ने की ऐसी घोषणा, सुनकर खुशी से उछल पड़े देश के सभी क‍िसान Tax Payers पर मेहरबान हुईं व‍ित्‍त मंत्री, आ गया नया स‍िस्‍टम; टैक्‍स चोरी की तो पकड़े जाओगे
Adani Group पर अभी नहीं आएगी SEBI की र‍िपोर्ट, अदालत में की यह अपील Q4 Result: इन दो बैंक को हुआ तगड़ा मुनाफा, अकाउंट है तो फटाफट जानें ये अपडेट
Income Tax: सरकार ने कर दिया ऐलान, ITR भरते वक्त इन फॉर्म का रखें ध्यान, एक गलती पड़ेगी भारी Pension News: पेंशनर्स की हुई बल्ले-बल्ले, बढ़ गई पेंशन, हर महीने एक्स्ट्रा मिलेंगे 23,300 रुपये!
Read More
{}{}