trendingNow11205314
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डबल खुशखबरी, प्रमोशन के साथ DA पर भी आया बड़ा अपडेट

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी आई है. सरकार की तरफ से जुलाई में 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ाने की उम्‍मीद है. इसके अलावा केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों के लिए अप्रेजल विंडो खोल दी गई है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डबल खुशखबरी, प्रमोशन के साथ DA पर भी आया बड़ा अपडेट
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 02, 2022, 11:51 AM IST

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों के ल‍िए डबल खुशखबरी आई है. अगर आप खुद या आपके घर में कोई केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो यह खबर आपके ल‍िए है. एक बार फ‍िर से लाखों कर्मचार‍ियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी. इसका फायदा सभी कर्मचार‍ियों को म‍िलेगा. सरकार की तरफ से कर्मचारियों के प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

रेटिंग के आधार पर होगा प्रमोशन

सहयोगी वेबसाइट जी ब‍िजनेस के सूत्रों के अनुसार केंद्र की तरफ से कर्मचारियों के लिए अप्रेजल विंडो खोल दी गई है. यह व‍िंडो 30 जून तक खुली रहेगी. तय तारीख तक कर्मचार‍ियों को सेल्फ असेसमेंट भरकर रिपोर्टिंग ऑफिसर को भेजना है. कर्मचार‍ियों की तरफ से भरे गए सेल्‍फ असेसमेंट पर अध‍िकारी की तरफ से दी जाने वाली रेटिंग पर ही प्रमोशन का फैसला होगा.

सभी कर्मचार‍ियों को म‍िलेगा फायदा

EPFO के सूत्रों का कहना है क‍ि एनुअल परफॉर्मेंस असेसमेंट रिपोर्ट (APAR) मॉड्यूल तैयार हो गया है. जल्‍द ही ऑनलाइन व‍िंडो भी शुरू हो जाएगी. इसके बाद फाइनल असेसमेंट भेजा जाएगा. अप्रेजल साइकिल में केंद्र के सभी कर्मचारी आएंगे. अप्रेजल विंडो ग्रुप ए, ग्रुप बी और ग्रुप सी के कर्मचारियों के लिए खुल रही है.

एनुअल अप्रेजल की तारीख पास

फाइनेंश‍ियल ईयर 2021-22 के एनुअल अप्रेजल की तारीख पास है. 31 जुलाई तक ही इसे पूरा करना है. डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के अनुसार ग्रुप A, B और C की एनुअल परफॉर्मेंस असेसमेंट रिपोर्ट (APAR) की विंडो खुल रही है. कर्मचार‍ियों का APAR जब से ड्यू है तब से ही APR का भी फायदा मिलेगा.

31 जुलाई तक पूरा होगा अप्रेजल प्रोसेस

सूत्रों का यह दावा है क‍ि DoPT की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों को ऑनलाइन फॉर्म भेज दिए गए हैं. साथ ही अप्रेजल प्रोसेस शुरू हो गया है. कर्मचारियों को फॉर्म में मांगी गई जानकार‍ियां भरकर संबंध‍ित रिपोर्टिंग ऑफिसर को 30 जून तक जमा करनी हैं. इस  प्रक्र‍िया को पूरा होने में 31 जुलाई तक का समय लगेगा. पिछले दो साल से परफॉर्मेंस रिव्यू में हो रही देरी के मुकाबले इस बार इसके समय से होने की उम्‍मीद है.

जुलाई में बढ़ेगा 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता!

केंद्रीय कर्मचारियों को अप्रेजल के साथ ही महंगाई भत्‍ते का फायदा म‍िलने की भी उम्‍मीद है. आपको बता दें सरकार की तरफ से हर साल दो बार जनवरी और जुलाई में केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाया जाता है. जनवरी के महंगाई भत्‍ते का ऐलान मार्च में हो चुका है. जुलाई में महंगाई भत्ते की दूसरी किस्त का ऐलान हो सकता है. AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से उम्‍मीद है क‍ि जुलाई में 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बढ़ेगा. इससे पहले यह 3 प्रत‍िशत बढ़कर 34 प्रत‍िशत हुआ था. जुलाई में 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बढ़ता है तो यह 38 प्रत‍िशत हो जाएगा.

Read More
{}{}