trendingNow11834277
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

7th Pay Commission के बारे में सरकारी लोगों के काम आएगी ये जानकारी, पे-स्केल से है जुड़ी

Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को भी महीने का वेतन मिलता है. हालांकि सरकार के कर्मचारियों को दिए जाने वाले वेतन की गणना वेतन आयोग के जरिए की जाती है. इसके लिए फिलहाल 7वां वेतन आयोग अस्तित्व में है. वेतन आयोग के जरिए सरकारी लोगों के ग्रेड के हिसाब से महीने का वेतन निर्धारित होता है.

7th Pay Commission के बारे में सरकारी लोगों के काम आएगी ये जानकारी, पे-स्केल से है जुड़ी
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Aug 21, 2023, 01:34 PM IST

7th Pay Commission Benefits: आजादी के बाद से केंद्र सरकार ने 7 वेतन आयोग (नवीनतम) स्थापित किए हैं जो सरकार के रक्षा और नागरिक कर्मियों की पारिश्रमिक संरचना में बदलाव की समीक्षा और सिफारिश करते हैं. वेतन आयोग केंद्र सरकार की एक प्रशासनिक प्रणाली और तंत्र है जो मौजूदा वेतन संरचना की समीक्षा और जांच करता है और नागरिक कर्मचारियों और सैन्य बलों के लिए बदलाव (वेतन, भत्ते, लाभ, बोनस और अन्य सुविधाओं में) की सिफारिश करता है.

सातवां वेतन आयोग
इसके अतिरिक्त वेतन आयोग कर्मचारियों के प्रदर्शन और उत्पादकता का आकलन करने के बाद बोनस से संबंधित नियमों की समीक्षा करता है. वेतन आयोग की गतिविधियों में मौजूदा पेंशन योजनाओं और अन्य सेवानिवृत्ति लाभों की जांच करना भी शामिल है. वेतन आयोग हमारे देश की आर्थिक स्थिति और सुलभ स्रोतों का मूल्यांकन करने के बाद ही सिफारिश करता है. यह आयोग मुख्य रूप से केंद्र सरकार के कर्मचारियों पर केंद्रित है.

वेतन आयोग
1947 से अब तक लगभग 7 वेतन आयोग स्थापित किए जा चुके हैं. नवीनतम यानी सातवां वेतन आयोग साल 2014 को स्थापित किया गया था. केंद्र सरकार की वेतन संरचना को संशोधित करने के लिए केंद्र सरकार हर 10 साल के बाद एक वेतन आयोग का गठन करती है. सरकार रिपोर्ट के माध्यम से सिफारिश प्रस्तुत करने के लिए 18 महीने की अवधि प्रदान करती है. यह आयोग सिफारिशों को अंतिम रूप देने के बाद किसी भी मामले पर अंतरिम रिपोर्ट भेज सकता है.

7वें वेतन आयोग का महत्व
वेतन आयोग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसी कर्मचारी की सभी मौद्रिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर संचालित होता है. यह आयोग मूल वेतन के साथ-साथ महंगाई भत्ते, मकान किराया भत्ते, यात्रा भत्ते आदि का भी ध्यान रखता है.

नया वेतन मैट्रिक्स
7वें वेतन आयोग ने नया वेतन मैट्रिक्स शुरू करने के बजाय मौजूदा वेतन बैंड और ग्रेड वेतन को भंग करने की सिफारिश की थी. केंद्र सरकार ने इस सिफारिश को मंजूरी दे दी. पहले अधिकारी ग्रेड वेतन के आधार पर एक कर्मचारी की स्थिति निर्धारित करते थे, जिसका मूल्यांकन अब से वेतन मैट्रिक्स में किया जाएगा. उन्होंने रक्षा कार्मिक, नागरिक, सैन्य नर्सिंग सेवाओं जैसे विभिन्न समूहों के लिए कई वेतन मैट्रिक्स डिजाइन किए. विभिन्न पे मैट्रिक्स आयोजित करने का उद्देश्य एक ही है.

न्यूनतम वेतन
इस वेतन आयोग ने न्यूनतम वेतन 7000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रति माह कर दिया है. अब सबसे कम शुरुआती वेतन 18000 रुपये (नई भर्ती के लिए) होगा. दूसरी ओर नए भर्ती हुए क्लास 1 अधिकारी का वेतन 56,100 रुपये होगा.

वृद्धि की दर
इस 7वें वेतन आयोग ने वेतन वृद्धि की दर 3 फीसदी रखने का फैसला किया. इस निर्णय से लंबे समय में कर्मचारियों को अधिक मूल वेतन के कारण मदद मिलने की उम्मीद जताई गई क्योंकि उन्हें वर्तमान समय की तुलना में भविष्य में 2.57 गुना की वार्षिक वृद्धि मिलेगी.

Read More
{}{}