trendingNow12388896
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

स्लीपर बोगी को कहिए बाय-बाय! इस कोच में टिकट बुक कर लीजिए थर्ड AC का मजा, किराया 3AC से भी कम

Indian Railways: इस कोच में भी पैसेंजर्स को वो सभी सुविधाएं मिलती हैं, जो थर्ड एसी में मिलती है. इसमें बेडशीट, ब्लैंककेट के अलावा भी कई सारी खासियत होती है.

स्लीपर बोगी को कहिए बाय-बाय! इस कोच में टिकट बुक कर लीजिए थर्ड AC का मजा, किराया 3AC से भी कम
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Aug 17, 2024, 08:58 PM IST

Third AC Economy (3E): गर्मियों के दिनों में कई बार ऐसा होता है कि हम एसी बोगी में सफर करना चाहते हैं लेकिन किराया ज्यादा होने की वजह से हम मजबूरन स्लीपर में सफर करना उचित समझते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बोगी के बारे में बताएंगे जिसकी टिकट की कीमत थर्ड एसी से कम होती है लेकिन आपको मजा एसी का मिलेगा. 

जैसा कि आपको भी मालूम है कि ट्रेन में सभी कोच एक जैसे नहीं होते हैं. आमतौर पर ट्रेन में SL, 1A, 2A, 3A, 25 और CC कैटेगरी के कोच होते हैं. लेकिन कुछ ट्रेनों में थर्ड एसी के इकोनॉमी क्लास के बोगी जोड़े गए हैं. इस कोच को M कोड के नाम से जाना जाता है. इस श्रेणी के टिकट की कीमत थर्ड एसी से कम होती है लेकिन सुविधाएं थर्ड एसी की तरह मिलती है. थर्ड एसी के इकोनॉमी क्लास को रेलवे ने साल 2021 में लॉन्च किया था.

कितनी है 3E की कीमत? 

हालांकि, यह कोच अभी सभी ट्रेनों में नहीं लगाई गई है. माना कि आपको दिल्ली से पटना जाना है तो संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में थर्ड एसी का किराया 1350 रुपये है. वहीं, अगर थर्ड एसी के इकोनॉमी क्लास यानी M कोच से सफर करते हैं तो आपको सिर्फ 1250 रुपये लगेंगे.

3E और 3AC में क्या है अंतर?

थर्ड AC इकोनॉमी कोच के बर्थ की चौड़ाई थोड़ी कम होती है. क्योंकि 3AC कोच में बर्थ की संख्या 72 होती है जबकि 3 AC इकोनॉमी बर्थ की संख्या 80 से अधिक होती है. थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में पैसेंजर्स को वो सभी सुविधाएं मिलती हैं, जो थर्ड एसी में मिलती है. इसमें बेडशीट, ब्लैंककेट के अलावा भी कई सारी खासियत होती है. थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में बोतल स्टैंड, रीडिंग लाइट और चार्जिंग प्वाइंट भी मिलता है. 

Read More
{}{}