Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

रंग केसरिया और 130 किमी/ घंटे की रफ्तार... पटरी पर दौड़ेगी अमृत भारत एक्सप्रेस, जानिए किराया, रूट की पूरी डिटेल

भारतीय रेलवे की सेमी हाईस्पीड, अल्ट्रा मॉडल ट्रेन  वंदे भारत को लोगों ने खूब सराहा है। हालांकि लोगों को उसका किराया थोड़ा खलता रहा है। आम एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले वंदे भारत ट्रेनों का किराया अधिक है, जिसके चलते निम्न आय वर्ग के लोग इस ट्रेन में सफर करने से चूक जाते हैं। ऐसे में र

 रंग केसरिया और 130 किमी/ घंटे की रफ्तार... पटरी पर दौड़ेगी अमृत भारत एक्सप्रेस, जानिए किराया, रूट की पूरी डिटेल
Stop
Bavita Jha |Updated: Dec 25, 2023, 04:28 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे की सेमी हाईस्पीड, अल्ट्रा मॉडल ट्रेन  वंदे भारत को लोगों ने खूब सराहा है। हालांकि लोगों को उसका किराया थोड़ा खलता रहा है। आम एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले वंदे भारत ट्रेनों का किराया अधिक है, जिसके चलते निम्न आय वर्ग के लोग इस ट्रेन में सफर करने से चूक जाते हैं। ऐसे में रेलवे ने नई पहल की शुरुआत कर दी है। वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद अब जल्द ही पटरी पर अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ने वाली है। कम किराए में आप इस 130 किमी की रफ्तार से दौड़ने वाली इस ट्रेन में सफर कर सकेंगे। 30 दिसंबर को पीएम मोदी पहली अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। 

आम आदमी की खास ट्रेन 
30 दिसंबर को पीएम मोदी आम आदमी की खास ट्रेन अमृत भारत ट्रेन (Amrit Bharat Train) को हरी झंडी दिखाएंगे। पहली अमृत भारत एक्सप्रेस रामनगरी अयोध्या को सीता माता के जन्मस्थल बिहार के सीतामढ़ी को जोड़ेगी।  पहली अमृत भारत ट्रेन यूपी के अयोध्‍या से बिहार के सीतामढ़ी के लिए चलेगी। इस ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत इसकी हाई स्पीड है। यह पुल-पुश ट्रेन है, जो बहुत जल्‍दी स्‍पीड पकड़ लेती है। अमृत भारत एक्सप्रेस की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की होगी।   

केसरिया रंग की ट्रेन में कई खूबियां  

वंदे भारत ट्रेन को कहा सफेद और नीले रंग में रखा गया है तो वहीं अमृत भारत एक्सप्रेस को केसरिया रंग का तैयार किया गया है। इसमें 22 कोच होंगे, जिनमें से 12 सेकेंड क्लास और 3 टियर स्लीपर कार वहीं 8 जनरल सेकेंड क्लास की होगी। 22 कोच वाली इस ट्रेन में 1800 यात्रियों के सफर की व्यवस्था होगी। इसके अलावा ट्रेन में दो इंजन होंगे, जो ट्रेन के आगे-पीछे लगे होंगे।  भले ही ट्रेन का किराया कम रखा गया हो, लेकिन सुविधाएं तमाम दी गई है। बोगियों में CCTV, मॉडल टॉयलेट, सेंसर वाले वाटर टैप, मेट्रो की तरह अनाउंसमेंट सिस्टम लगे हैं। मोबाइल चार्जर और बॉटल होल्‍डर जैसी सारी सुविधाएं ट्रेन में हैं।  

कितना होगा किराया
रेलवे ने अमृत भारत ट्रेन की शुरुआत आम नागरिकों के लिए खासकर निम्न आय वाले लोगों को ध्यान में रखकर किया है। इसलिए इसका किराया भी कम रखा गया है। इस ट्रेन को यूपी बिहार के प्रवासी मजदूरों, श्रमिकों, निम्न आय वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर शुरू किया जा रहा है, इसलिए यह तय किया गया है कि इसका किराया बजट में रखा जाएगा।  
 

{}{}