trendingNow11325694
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

1 September से लगेगा बड़ा झटका! टोल-टैक्स, बैंकिंग और गैस सिलेंडर समेत बदल जाएंगे ये सभी नियम, आम जनता पर होगा असर

1 September 2022: सितंबर महीना 2 दिन बाद शुरू हो जाएगा. नए महीने की शुरुआत के साथ ही कई खास तरह के बदलाव हो जाएंगे. बैंकिंग, टोल-टैक्स और प्रॉपर्टी समेत कई तरह की सेवाओं में बदलाव होने जा रहा है.

1 सितंबर 2022
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 29, 2022, 08:15 PM IST

Rules Changes From 1 September: 2 दिन बाद नए महीने यानी सितंबर की शुरुआत हो जाएगी. नए महीने की शुरुआत के साथ ही कई खास तरह के बदलाव हो जाएंगे. बैंकिंग, टोल-टैक्स और प्रॉपर्टी समेत कई तरह की सेवाओं में बदलाव होने जा रहा है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. इसके अलावा गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बढ़ोतरी की जा सकती है. तो आप 1 तारीख आने से पहले ही जान लें कि किन-किन नियमों में चेंज होगा-

1. टोल टैक्स में होगा इजाफा
यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स का इजाफा होने जा रहा है यानी 1 सितंबर से आपको ज्यादा टैक्स का भुगतान करना होगा. छोटे वाहन मालिक जैसे जैसे कार चालकों को इस एक्सप्रेसवे से जाने के लिए प्रति किलोमीटर 10 पैसे ज्यादा का भुगतान करना होगा. वहीं, कॉमर्शियल वाहनों को 52 पैसे ज्यादा टोल टैक्स देना होगा. 

2. पीएनबी ग्राहक ध्यान दें
पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को 31 अगस्त तक अपनी केवाईसी को अपडेट कराना है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका खाता ब्लॉक हो जाएगा यानी आपको अपने अकाउंट का इस्तेमाल करने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

3. बीमा पॉलिसी के प्रीमियम में कटौती
IRDAI ने बताया है कि 1 सितंबर से पॉलिसी का प्रीमियम कम हो जाएगा. इरडा की ओर से जनरल इंश्योरेंस के नियमों में किए गए बदलाव के बाद ग्राहकों को 30 से 35 फीसदी की जगह अब सिर्फ 20 फीसदी की कमीशन एजेंट को देना होगा. इससे लोगों का प्रीमियम कम हो जाएगा. 

4. घर खरीदना हो जाएगा महंगा
इसके अलावा अगर आप घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. सरकार ने गाजियाबाद में सर्किल रेट की कीमतों में इजाफा करने का फैसला लिया है. बता दें सर्किल रेट की कीमतों में 2 से 4 फीसदी तक का इजाफा करने का फैसला लिया गया है. प्रॉपर्टी के बढ़े हुए सर्किल रेट्स 1 सितंबर 2022 से लागू हो जाएंगे. 

5. गैस-सिलेंडर की कीमतों में बदलाव
इसके अलावा सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है तो इस बार भी यानी 1 सितंबर को भी गैस सिलेंडर के नए रेट्स जारी किए जाएंगे. इनमें इजाफा या फिर कटौती कुछ भी हो सकती है. 

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}