trendingNow11838296
Hindi News >>भोजपुरी
Advertisement

Dinesh Lal Yadav: गांव-गांव जाकर गाया गाना, खूब घिसीं चप्पलें; फिर पलटी ऐसी किस्मत तो बने 'निरहुआ'!

Dinesh Lal Yadav Songs: कभी गांव-गांव पैदल चलकर गाना गाने जाने वाले दिनेश लाल यादव ने अपनी लाइफ में खूब स्ट्रगल देखा है. फिर दिनेश लाल यादव की किस्मत ने ऐसी पलटी खाई आज वह लाखों-करोड़ों के दिल में 'निरहुआ' बनकर बसते हैं.

दिनेश लाल यादव निरहुआ
Stop
Prachi Tandon|Updated: Aug 23, 2023, 07:00 PM IST

Dinesh Lal Yadav Unknown Facts: भोजपुरी इंडस्ट्री के सुपरस्टार दिनेश लाल यादव (Dinesh Lal Yadav) जिन्हें उनके फैंस प्यार से निरहुआ के नाम से भी जानते हैं, आज सिर्फ सिंगिंग ही नहीं एक्टिंग और पॉलिटिक्स सभी में अपना जलवा दिखा रहे हैं. दिनेश लाल यादव को गायिकी विरासत में मिली है, क्योंकि उनके पिता, पिता के बड़े भाई और कजिन भाई लोग सभी गायकी से जुड़े रहे हैं. लेकिन किसी को भी वह सफलता का आसमान नहीं मिला जो आज दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ के पास है. दिनेश लाल यादव ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए खूब पापड़ बेले हैं...!

इस शख्स की सलाह पर गायक बने निरहुआ...!

दिनेश लाल यादव (Dinesh Lal Yadav Songs) 'निरहुआ' का जन्म उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में हुआ, लेकिन उनका बचपन कलकत्ता में बीता. निरहुआ की पढ़ाई भी कलकत्ता में हुई, पढ़ाई के बाद उन्होंने नौकरी करने के बजाए गायकी में अपना करियर बनाने के बारे में सोचा. फिर निरहुआ ने अपने कजिन भाई प्यारे लाल यादव से सलाह ली, जो भोजपुरी इंडस्ट्री के मशहूर लिरिक्स राइटर हैं. प्यारे लाल यादव की सलाह के बाद निरहुआ ने गायकी शुरू की लेकिन शुरुआती दौर उनके लिए काफी मुश्किलों से भरा रहा. 

रात-रात भर गाने गाए, नहीं मिलते थे पैसे...!

निरहुआ (Nirahua Movies) ने जब गायकी में अपने पैर जमाने शुरू किए तो वह गांव-गांव जाकर स्टेज शो में गाना गाते थे. कई बार रात-रात भर गाना भी गाया लेकिन लौटते वक्त पैसे नहीं मिलते तो वह खाली हाथ घर लौटना पड़ता था. एक मौका तो ऐसा आया जब निरहुआ ने गायकी छोड़ने का फैसला कर लिया लेकिन उनके पिता ने हौसला दिया और कहा आज जो भाव नहीं दे रहे हैं वह एक दिन मिलने के लिए तरसा करेंगे. 

इस एल्बम ने दिनेश लाल यादव को बनाया निरहुआ!

पिता के हौसले के बाद निरहुआ (Nirhua Bhojpuri Gana) ने अपनी गायिकी नहीं छोड़ी. फिर निरहुआ ने एल्बम निकालने के बारे में सोच पहली एल्बम 'बुढ़वा में दम बा' रिलीज की. इस एल्बम से निरहुआ की खूब पॉपुलैरिटी हुई. फिर उन्होंने दूसरा एल्बम 'निरहुआ रहे सटल' रिलीज किया और वापस गांव आ गए और खेती में जुट गए. निरहुआ का सोचना था खेती का सीजन पूरा होने के बाद वापस शहर जाएंगे. गांव में रहते हुए निरहुआ को पता नहीं था कि उनका दूसरा एल्बम क्या गर्दा उड़ा रहा है. लेकिन फिर एक इवेंट आया जिसपर निरहुआ पहुंचे और वहां मौजूद भीड़ को देखकर समझे कि आज अब गायकी ने उन्हें एक आम गायक से स्टार बना दिया है. 

Read More
{}{}