trendingNow11468826
Hindi News >>भविष्य
Advertisement

Cats Astrology: बिल्ली का रास्ता काटना क्यों मानते हैं अशुभ, जानें क्या है धार्मिक मान्यता

Daily cat horoscope: भारत में ज्यादातर लोग बिल्ली के रास्ता काटने को अशुभ मानते हैं. इसके पीछे कई कारण दिए जाते हैं लेकिन दक्षिण भारत में एक ऐसी जगह है जहां बिल्लियों को शुभ माना जाता है.

प्रतीकात्मक चित्र
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 03, 2022, 05:14 PM IST

Cat Good Luck Or Bad Luck: भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में बिल्लियों को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं. कई बार बिल्लियों को जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव से जोड़कर देखा जाता है. भागदौड़ भरी जिंदगी में हर सख्स किसी न किसी तरह की दिक्कतों को लेकर परेशान रहता है. कई बार इसे बिल्ली के रास्ता काटने से भी जोड़कर देखते हैं. कुछ लोग बिल्ली के रास्ता काटने के बाद आगे नहीं बढ़ते हैं और इसे अपशगुन मानते हैं. कुछ लोग उस रास्ते पर थूक कर आगे निकल जाते हैं. आखिर ऐसा क्यों किया जाता है. इसे हम जानने की कोशिश करेगें.

बिल्ली का रास्ता काटना क्यों है अपशगुन

प्राचीन मान्यताओं के अनुसार बिल्ली को राहु की सवारी कहा गया हैं. ज्योतिष शास्त्र के जानकार राहु को अशुभ ग्रह मानते हैं. इसलिए ऐसा माना जाता है कि बिल्ली के रास्ता काटने पर अगर आप उस रास्ते से गुजरते हैं तो यह किसी बड़ी दुर्घटना को अंजाम देने जैसा होता है. इसके अलावा कोई बड़ी अनहोनी भी आपके साथ हो सकती है.

क्या हर जगह है ऐसी मान्यता

अगर आप सोच रहे हैं कि हर कोई बिल्ली को लेकर यही सोचता है तो आप गलत हैं. कर्नाटक में मांड्या जिले से 30 किमी दूर बेक्का लेले गांव में इसके विपरीत बिल्लियों की पूजा की जाती है और उन्हें शुभ माना जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यहां बिल्लियों के देवी का एक मंदिर भी है. मिस्र में बिल्ली को देवी के रूप में पूजा जाता है. कुछ लोगों को मानना है कि दिवाली के दिन अगर बिल्ली घर में मल त्याग करे तो इससे घर की दरिद्रता खत्म हो जाती है. वहीं अगर बिल्ली आपके पीछे पीछे घर से बाहर निकल जाए तो उसे अलक्ष्मी को घर के बाहर जाने से जोड़कर देखते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Read More
{}{}