trendingNow11489692
Hindi News >>भविष्य
Advertisement

Vastu Tips For Wealth: इन वास्तु टिप्स की मदद से भगवान कुबेर को करें खुश, नहीं होगी कभी धन की कमी

Vastu Tips For Money: हिंदू धर्म में कुबेर को धन और समृद्धि का देवता माना गया है. कहा जाता है कि जिस पर इनकी कृपा हो वो धनवान हो जाता है. लेकिन कुबेर रूठ जाएं तो व्यक्ति बर्बाद हो जाता है. 

Vastu Tips For Wealth:  इन वास्तु टिप्स की मदद से भगवान कुबेर को करें खुश, नहीं होगी कभी धन की कमी
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 17, 2022, 05:15 PM IST

Vastu Shastra for Money: धन की लालसा हर किसी को होती है. लेकिन अगर आपका वास्तु खराब हो तो आपको मिलने वाला फायदा नुकसान में बदल जाता है. वहीं, कई बार आप अथक प्रयास करते हैं लेकिन फिर भी आप सफल नहीं हो पाते. ऐसे में आप सोचने लगते हैं कि आप कहीं गलती कर रहे होंगे. हालांकि, इस दौरान एक कारण वास्तु का सही न होना भी हो सकता है. जीवन में धन समृद्धि पाने के लिए वास्तु शास्त्र में कई अलग-अलग उपाय बताए गए हैं. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिनकी मदद से आप पैसों की कमी को दूर कर सकते हैं.

कुबेर यंत्र
हिंदू धर्म में कुबेर को धन और समृद्धि का देवता माना गया है. कहा जाता है कि जिस पर इनकी कृपा हो वो धनवान हो जाता है. लेकिन कुबेर रूठ जाएं तो व्यक्ति बर्बाद हो जाता है. ऐसे में वास्तु के मुताबिक चीजों को व्यवस्थित करके कुबेर को खुश किया जा सकता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक उत्तर पूर्व की दिशा भगवान कुबेर की मानी जाती है. ऐसे में घर की इस दिशा की जगह को खाली रखना चाहिए. अगर आपने इस दिशा में कोई सामान रखा है तो उसे हटा लेना चाहिए.

लॉकर की जगह
लॉकर, तिजोरी या फिर गहने, इन्हें रखने के लिए हमेशा दक्षिण-पश्चिम, उत्तर या पूर्वोत्तर दिशा का चुनाव करना चाहिए. घर में पैसे की तिजोरी को रखने से पहले काफी सावधानी बरतनी होती है. वास्तु के मुताबिक, उत्तर-पूर्व, उत्तर या दक्षिण-पश्चिम दिशा में धन से जुड़ी चीजें रखने पर समृद्धि प्राप्त होती है. वहीं, गलत दिशा में रखने पर खर्च बढ़ जाते हैं और व्यक्ति धीरे-धीरे आर्थिक रूप से कमजोर होने लगता है.

घर की व्यवस्था
घर अगर साफ-सुथरा हो तो एक अलग प्रकार की ऊर्जा बनी रहती है. ये ऊर्जा आपके रिश्तों को बेहतर रखने के साथ-साथ आपको आर्थिक और मानसिक रूप से भी समृद्ध बनाती है. वास्तु के मुताबिक घर में अनावश्यक चीजों को रखने से बचना चाहिए. लिविंग रूम में फालतू सामान नहीं होना चाहिए. साथ ही वहां पर साफ-सफाई भी होती रहे. घर की खिड़की और दरवाजों को साफ रखना चाहिए

एक्वैरियम और फव्वारे का महत्व
अगर आप अपने घर के उत्तर-पूर्व दिशा में एक्वैरियम या पानी के फव्वारे लगाते हैं तो इससे आपमें पॉजिटिव एनर्जी आ सकती है, जो आपको आगे बढ़ने में मददगार होगी. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि पानी गंदा न हो, या तो वो बहता रहे या उसे समय समय पर बदला जा सके. रुका हुआ पानी काफी खतरनाक होता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Read More
{}{}