trendingNow11645688
Hindi News >>भविष्य
Advertisement

Vastu Tips: पूजा घर में इन देवी-देवताओं की 1 से ज्यादा न रखें मूर्तियां, घर आती है कंगाली

Vastu Tips For Puja ghar: क्या आप जानते हैं कि देवों सहित देवियों के कुछ रूपों की घर के पूजा घर में न तो पूजा की जाती है और न ही तस्वीर तक रखी जाती है. साथ ही कुछ देवी-देवताओं की एक से ज्यादा प्रतिमा घर में रखना वर्जित माना जाता है.

इन देवी-देवताओं की एक से ज्यादा मूर्ति न रखें पूजा घर में
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 09, 2023, 09:01 PM IST

Shaligram Puja Niyam in Hindi: हिंदू धर्म में हर दिन देवी-देवताओं की पूजा का विधान है.  ऐसे में घर के मंदिर में देवी-देवताओं की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करने के बाद ही पूजा की जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देवों सहित देवियों के कुछ रूपों की घर के पूजा घर में न तो पूजा की जाती है और न ही तस्वीर तक रखी जाती है. साथ ही कुछ देवी-देवताओं की एक से ज्यादा प्रतिमा घर में रखना वर्जित माना जाता है. मान्यता है कि अगर आपके घर में भी इन भगवानों की एक से मूर्ति हैं तो यह घर में अशुभता का कारण माना जाता है, तो चलिए जानते हैं कि कौन से देवी-देवताओं की एक से ज्यादा मूर्ति नहीं रखना चाहिए. 

एक से ज्यादा शालिग्राम न रखें घर में 

मान्यता है कि अगर आप घर में एक से ज्यादा शालिग्राम रखते हैं तो यह आपके घर में अशुभता का कारण बनते हैं. अगर आपके घर में एक से अधिक शालिग्राम हैं तो उनको किसी पूजारी को दान कर दें. या फिर किसी मंदिर में जाकर स्थापित कर दें. इसके अलावा अगर आप घर से शालिग्राम नहीं हटाना चाह रहे हैं तो उन्हें तुलसी माता के साथ स्थापित कर दें.  माना जाता है कि शालिग्राम को तुलसी मां अधिक प्रिय हैं.  साथ ही तुलसी के पौधे के पास शलिग्राम रखने से घर में शुभता और संपन्नता बनी रहती है. 

लक्ष्मी माता की खड़ी मुद्रा

वही लक्ष्मी माता की खड़ी मुद्रा में मूर्ति या तस्वीर घर में नहीं रखनी चाहिए. यदि आपके घर के पूजा स्थल पर माता लक्ष्मी खड़ी मुद्रा में है, तो मान्यता के अनुसार यह धन को लेकर अच्छे संकेत नहीं है. माना जाता है कि ऐसा होने पर धन आपके हाथों में ठहर नहीं पाता.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}