trendingNow11509312
Hindi News >>भविष्य
Advertisement

Vastu Tips: आटा गूंथते समय न करें ये गलतियां, बाद में परिवार को पड़ेगा पछताना

Vastu Tips for Dough: घर में वास्तु के नियमों का पालन करने से किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. आज आटा गूंथते समय होने वाली गलतियों के बारे में बताएंगे.   

dough kneading
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Dec 31, 2022, 06:04 PM IST

Dough Kneading Vastu Tips: रोटी खाना किसे पसंद नहीं है. लगभग पूरे भारत में ही लोग रोटी को पसंद करते हैं. इसके बिना दिन या रात का खाना पूर्ण नहीं माना जाता है. रोटी बनाने से पहले आटा गूंथा जाता है. वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आटा गूंथते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. इस दौरान की गई गलतियों से बाद में परिवार को कई सारी परेशानी उठानी पड़ सकती है.

परेशानियां

वास्तु शास्त्र के अनुसार, आटा गूंथते समय कुछ बातों को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इन बातों को अनदेखा करने से परिवार वालों को आर्थिक, धन, सेहत और वैवाहिक जीवन संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही गूंथे हुए आटे को लेकर कुछ वैज्ञानिक कारण भी जिम्‍मेदार हैं. 

बर्तन

आटा गूंथने के लिए तांबे के बर्तन में पानी रखना चाहिए. तांबे के बर्तन में रखे हुआ पानी शुद्ध और पवित्र माना जाता है. आपने देखा भी होगा कि भगवान को भी तांबे के बर्तन से ही जल अर्पित किया जाता है.

फ्रिज

अक्सर लोग झंझट से बचने के लिए अधिक आटा गूंथ लेते हैं और रोटी बनाने के बाद बचे हुए आटे को किचन या फ्रिज में रख देते हैं. ऐसा करना वास्तु शास्त्र के हिसाब से सही नहीं माना जाता है. बासी आटे से बनी रोटी खाने से सेहत पर असर पड़ता है और घर में दरिद्रता का वास होने लगता है.

अन्य गलतियां

आटा गूंथने के बाद बचे हुए पानी को पौधों में इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. आटा गूंथने के बाद उसे ढककर रखना चाहिए. वहीं, किचन में प्रवेश करते समय भी वास्तु के नियमों का ध्यान रखना चाहिए.

पिंड

अक्सर लोगों की आदत होती है कि आटा गूंथने के बाद उस पर अंगुलियों का निशान छोड़ देते हैं. ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं माना जाता है. इससे गूंथा हुआ आटा पिंड के जैसे लगने लगता है, जिनको पितरों को दान किया जाता है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}