trendingNow11646342
Hindi News >>भविष्य
Advertisement

Somwar Puja Vidhi Upay: नंदी महाराज के कान में बात कहने से पहले जरूर बोलें ये 1 अक्षर, जरूर पूरी होंगी सारी मनोकामनाएं

Nandi story in Hindi: भगवान शिव ने खुद नंदी जी को वरदान दिया था कि जहां-जहां मैं विराजमान रहूंगा वहां पर तुम भी विराजमान होंगे.  इसी के कारण शिव जी और उनके परिवार के साथ नंदी भी विराजित रहते हैं.

नंदी के कान में जरूर बोले ये शब्द
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 10, 2023, 12:47 PM IST

Somwar Puja Vidhi Niyam in Hindi: हिंदू धर्म में सप्ताह के हर दिन किसी न किसी देवी देवताओं को समर्पित है, वैसे ही सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है.  मान्यता है कि इस दिन पूरे विधि-विधान से भगवान शिव की पूजा करने से आपकी सभी मनोकामना पूरी होती है. साथ ही सोमवार को भगवान शिव के समस्त परिवार की पूजा करना आपके लिए लाभकारी साबित होता है. भगवान शिव के प्रमुख गणों में एक नंदी महाराज भी हैं.  कहा जाता है कि नंदी भगवान शिव के परम भक्त हैं. 

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार नंदी भगवान शिव का वाहन है. शिव की भक्ति में विश्वास रखने वाले शिव-पार्वती, गणेश-कार्तिकेय के बाद उन्हीं की पूजा करते हैं. नंदी हमेशा भगवान शिव के सामने रहते हैं.  दरअसल, भगवान शिव ने खुद नंदी जी को वरदान दिया था कि जहां-जहां मैं विराजमान रहूंगा वहां पर तुम भी विराजमान होंगे.  इसी के कारण शिव जी और उनके परिवार के साथ नंदी भी विराजित रहते हैं. ऐसे में जब हम शिव मंदिर जाते हैं, तो शिव जी की पूजा के साथ-साथ नंदी जी की पूजा करते हैं. इसके साथ ही उनके कान में अपनी कामना कहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नंदी के कान में अपनी मनोकामना कहने से पहले एक अक्षर जरूर कहना चाहिए, इससे आपकी कही गई मनोकामना जल्द पूरी होती है.  

नंदी महाराज के कान में क्यों कही जाती है मनोकामना 

ज्योति शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान शिव अधिकतर समय अपनी तपस्या में लीन रहते हैं. ऐसे में नंदी जो अपने प्रभु के परम भक्त हैं वो उनकी सेवा में हमेशा तैनात रहते हैं, जिससे कोई भी उनकी तपस्या पर विघ्न न डाल सके. ऐसे में जो भी भक्त भगवान शंकर से अपनी कामना कहना चाहते हैं, वह लोग नंदी जी से अपनी मनोकामना को कह देते हैं, जिससे वह भगवान शिव तक भी पहुंच जाती है. शास्त्रों में बताई गई मान्यता के अनुसार, स्वयं भगवान शिव ने नंदी महाराज को वरदान दिया था कि जो तुम्हारे कान में आकर अपनी मनोकामना कहेगा, तो उसकी हर इच्छा अवश्य पूरी होगी. 

मनोकामना से पहले बोलें ये शब्द 

शास्त्रों के अनुसार, नंदी के कान में कोई भी मनोकामना कहने से पहले ॐ जरूर बोलें, इसके बाद ही अपना मनोकामना कहनी चाहिए. हिंदू धर्म में ओम शब्द का बहुत ही महत्व है. ॐ को संपूर्ण ब्रह्मांड का प्रतीक माना जाता है. साथ ही ॐ का उच्चारण करने मात्र से आसपास सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}