trendingNow11808362
Hindi News >>भविष्य
Advertisement

Nag Panchami 2023: नागपंचमी के दिन न करें ये काम, 7 पीढ़ियों तक नहीं मिलती माफी, खत्‍म हो सकता है वंश!

Nag Panchami 2023 kab hai: नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा की जाती है. साथ ही नागपंचमी का दिन काल सर्प दोष निवारण के लिए भी बहुत महत्‍वपूर्ण होता है. नागपंचमी के दिन कुछ काम करने की मनाही की गई है.

Nag Panchami 2023: नागपंचमी के दिन न करें ये काम, 7 पीढ़ियों तक नहीं मिलती माफी, खत्‍म हो सकता है वंश!
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 03, 2023, 01:50 PM IST

Nag Panchami 2023 date and time: सावन महीने में कई प्रमुख त्‍योहार पड़ते हैं. इसमें से नागपंचमी प्रमुख है. नागपंचमी का त्‍योहार सावन महीने के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. इस साल नागपंचमी 21 अगस्‍त 2023, मंगलवार को मनाई जाती है. नागपंचमी के दिन नाग देवता की पूजा की जाती है. साथ ही नागपंचमी के दिन कालसर्प दोष निवारण के उपाय किए जाते हैं. साथ ही नागपंचमी के दिन कुछ बातों का पालन करना चाहिए. साथ ही नागपंचमी के दिन कुछ काम करने से बचना चाहिए. वरना ये बड़ा नुकसान पहुंचाती हैं. 

नागपंचमी की पूजा के दूर होते हैं संकट 

नागपंचमी के दिन नाग देवताओं की पूजा करना बहुत लाभ देता है. साथ ही कई संकटों से निजात भी दिलाता है. नागपंचमी के दिन विधि-विधान से पूजा करना शत्रुओं से छुटकारा दिलाता है, सर्प दंश का डर समाप्‍त होता है. अकाल मृत्‍यु का खतरा टलता है. वहीं नागपंचमी की पूजा करने से धन, संपत्ति मिलती है. 

नाग पंचमी के दिन क्या करें क्या ना करें

- नाग पंचमी के दिन भूमि की खुदाई नहीं करनी चाहिए. माना जाता है कि इससे नाग देवता को कष्‍ट होता है, सांपों के बिल को नुकसान पहुंच सकता है. 

- नागपंचमी के दिन किसी नाग को सताने की गलती ना करें. ऐसा करना आपको कई जन्‍मों तक कष्‍ट देता है. 

- किसी नाग को मारना महापाप का काम है. ऐसा करना अगली कई पीढ़ियों तक को माफ नहीं करता है. 

- नागपंचमी के दिन लोहे के तवे या कढ़ाई का उपयोग नहीं करना चाहिए. इससे नाग देवता को कष्‍ट होता है. 

- सर्प को जबरदस्‍ती दूध पिलाने की कोशिश ना करें. ना ही उन्‍हें सताएं या बंधक बनाएं. बल्कि इस दिन किसी सपेरे को पैसा देकर नाग को मुक्‍त कराएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}