trendingNow11801112
Hindi News >>भविष्य
Advertisement

Padmini Ekadashi 2023 Upay: आज 'लक्ष्मी नारायण' योग में किए ये उपाय बनाएंगे अमीर, तेजी से बढ़ेगा बैंक बैलेंस

Padmini Ekadashi Totka: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को पद्मिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस बार कई सालों बार ऐसे योग बन रहे हैं कि सावन के साथ अधिकमाह की शुरुआत हो गई है. ऐसे में इस दिन किए गए कुछ उपाय व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा दिलाते हैं. 

 
padmini ekadashi upay
Stop
shilpa jain|Updated: Jul 29, 2023, 01:03 PM IST

Padmini Ekadashi Remedies: हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व बताया जाता है. हर माह दोनों पक्षों की एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित होती है. कहते हैं कि इस दिन विधि-विधान से पूजा-अर्चना आदि करने से भक्तों के सभी दुख-संकट दूर होते हैं और भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती हैं. 

बता दें कि सावन शुक्ल पक्षी की एकादशी तिथि को पद्मिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस बार पद्मिनी एकादशी 29 जुलाई के दिन यानी की आज पड़ रही है. वहीं, आज सिंह राशि में शुक्र और बुध की युति लक्ष्मी-नारायण योग का निर्माण करेगी. इस योग में किए गए उपाय व्यक्ति को धनवान बनाते हैं. आइए जानें पद्मिनी एकादशी के दिन किन उपायों को करना शुभ माना गया है. 

पद्मिनी एकादशी पर करें ये उपाय 

लक्ष्मी-नारायण की करें पूजा 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पद्मिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी की पूजा से भी विशेष फलों की प्राप्ति होती है. इस दिन एक शंख में दूध और केसर मिलाकर विष्णु लक्ष्मी का अभिषेक करें. ऐसा करते समय देवी लक्ष्मी के मंत्रों का जाप धन लाभ के योग बनाता है. इससे मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं और व्यक्ति पर धन की बरसात के योग बनते हैं. 

मां को अर्पित करें सुहाग की चीजें

शास्त्रों के अनुसार पद्मिनी देवी का नाम हैं. ऐसे में पद्मिनी एकदाशी के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के बाद उन्हें सुहाग की चीजें अर्पित करें. इस दौरान लाल चुनरी, बिंदी, सिंदूर, कुमकुम, बिछिया आदि धन की देवी को भेंट करें. इसके बाद इस सामग्री को ब्राह्मण की स्त्री को दान में दे दें. इस उपाय को करने से व्यक्ति की आमदन में तो बढ़ोतरी होती ही है. साथ ही, घर में सुख-समृद्धि भी बनी रहती है. 

श्री सुक्त का पाठ 

बता दें कि शास्त्रों में श्री सुक्त के पाठ का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन किसी योग्य विद्वान से भी इस काम को कराया जा सकता है. कहते हैं कि धर्म ग्रथों के अनुसार श्री सुक्त का पाठ करने से मां लक्ष्मी देव इंद्र राज प्रसन्न होते हैं और इस दिन श्री सुक्त का पाठ करना उत्तम बताया गया है. 

करें श्री यंत्र की स्थापना 

कहते हैं कि पद्मिनी एकादशी के दिन घर में श्री यंत्र की स्थापना करना शुभ माना गया है. कहते हैं कि श्री यंत्र मां लक्ष्मी का ही रूप है और इसकी पूजा करने से घर में कभी पैसों की कमी नहीं होती. पद्मिनी एकदाशी के दिन श्री यंत्र को स्थापित करने से घर में धन वैभव बढ़ता है और व्यक्ति को धन लाभ होता है. 

करें मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पद्मिनी एकादशी पर मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप विशेष फलदायी बताया गया है. बता दें कि मंत्र जाप के लिए स्फटिक की माला या कमलगट्टे की माला का प्रयोग करें. जानें मां लक्ष्मी के मंत्रों के बारे में. 

- ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्म्यै नम: 

- ॐ लक्ष्मी नम:

- ऊं लक्ष्मी नारायण नम:

- ॐ ह्रीं ह्रीं श्री लक्ष्मी वासुदेवाय नम:

- धनाय नमो नम:

Daan Ke Niyam: दान में कभी भी न दें ये चीज, वरना जीवन से चली जाएगी सुख-शांति 
 

Padmini Ekadashi 2023: पद्मिनी एकादशी पर होगी धन की बरसात, पाने के लिए बस कर लें ये छोटा-सा काम
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}