trendingNow11507479
Hindi News >>भविष्य
Advertisement

Numerology: इन लोगों को जन्म के साथ ही मिलती है मां लक्ष्मी की कृपा, नोटों से खेलते हैं जीवनभर

Number 7 People: अंक शास्त्र से इंसान के भविष्य के बारे में बहुत कुछ अंदाजा लगाया जा सकता है. इसी कड़ी में आज मूलांक 7 वाले लोगों के बारे में बात करेंगे तो आइए जानते हैं कि कैसा रहता है इस मूलांक वालों की जीवन.  

अंक ज्योतिषी
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Dec 30, 2022, 12:39 PM IST

Number Astrology: ज्योतिष शास्त्र की तरह अंक शास्त्र का भी इंसान के जीवन में काफी महत्व है. जिस तरह ज्योतिष शास्त्र में कुंडली देखकर इंसान के भविष्य के बारे में अनुमान लगाया जाता है. वैसे ही अंक शास्त्र में इंसान के जन्म की तारीख से बहुत कुछ अंदाजा लगाया जाता है. अंक शास्त्र में जन्मतिथि के तारीखों की गणना कर मूलांक निकाला जाता है. आज के लेख में हम 7 मूलांक के लोगों के बारे में बात करेंगे.  अंक शास्त्र के मुताबिक, इस मूलांक के लोगों पर मां लक्ष्मी और कुबेर देवता की विशेष कृपा रहती है. ऐसे लोगों को जिंदगी में कभी किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है.    

ऐसे निकाले मूलांक

अंक शास्त्र के अनुसार, मूलांक निकालना बेहद आसान है. इसके लिए जन्म की तिथि को जोड़ना पड़ता है. जैसे की अगर किसी का जन्म किसी भी महीने की 6, 15 या 24 तारीख को हुआ है तो उसका मूलांक 6 होगा. यानी कि 1+5=6 और 2+4=6. दोनों तिथियों को जोड़ने पर 6 नंबर ही आ रहा है तो मूलांक 6 ही हुआ. अगर 7 मूलांक वाले लोगों की बात करें तो उनका जन्म किसी भी महीने की 7, 16 और 25 तारीख को हुआ होता है.

भगवान की कृपा

मूलांक 7 वाले लोगों पर मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की जन्म के साथ ही कृपा होती है. ये लोग पैदाइशी अमीर होते हैं. इनके जीवन में कभी भी धन का अभाव नहीं रहता है. ये लोग सपंत्ति और पैसों के मामले में भाग्यवान होते हैं.

सफल जीवन

मूलांक 7 के लोग जिन कार्यों में हाथ डालते हैं, उसमें अपार सफलता पाते हैं. इनको जीवन में सफलता पाने के लिए अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती. किस्मत का साथ मिलने से इन्हें हर चीज आसानी से प्राप्त हो जाती है. ये लोग जन्म से ही मेहनती और बुद्धिमान होते हैं.

स्वतंत्र

मूलांक 7 वाले लोग स्वतंत्र रहना पसंद करते हैं. लोगों के नीचे दबाव में रहकर काम करना इन्हें पसंद नहीं आता है. ये लोग खुद के लिए तो भाग्यशाली होते हैं, साथ ही परिवार के लिए भी लकी माने जाते हैं. इनके पैदा होते ही परिवार में धन-संपत्ति के योग बनने लगते हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}