trendingNow11571591
Hindi News >>भविष्य
Advertisement

Mahashivratri 2023: शनि की साढ़े साती से छुटकारा दिलाएंगी ये 7 चीजें, बस महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय

Benefits Of Shivling Puja: शनि की साढ़े साती धनु, मकर और कुंभ राशि पर चल रही है. जबकि तुल और वृश्चिक राशि पर ढैय्या चल रही है. इस साल महाशिवरात्रि शनिवार को भी है. ऐसे में इन राशियों के जातकों को शिवरात्रि के दिन कुछ विशेष चीजें शिवलिंग पर जरूर अर्पित करनी चाहिए. 

शनिदोष दूर करने के महाशिवरात्रि के उपाय
Stop
Zee News Desk|Updated: Feb 14, 2023, 04:00 PM IST

Shani Dosh Ke Upay: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बताया गया है कि शनिदेव को महादेव का परम भक्त बताया गया है. शास्त्रों के अनुसार संसार की उत्पत्ति ब्रह्मा, विष्णु और महेश द्वारा की गई है और भगवान शंकर संहार के देवता माने गए हैं. साथ ही बताया जाता है कि महादेव एकमात्र देव है जिनकी भक्ति करने से वो देवता, गंधर्व यहां तक की राक्षस को भी उनकी भक्ति, साधना का पूरा फल देते हैं.  मान्यता है कि महाशिवरात्रि के शुभ मुहूर्त में महादेव की पूजा करने से कुंडली में उपस्थित शनि ग्रह को पीड़ा से मुक्ति दिलाते हैं, 

आपको बता दें कि इस समय शनि की साढ़े साती धनु, मकर और कुंभ राशि पर चल रही है. जबकि तुल और वृश्चिक राशि पर ढैय्या चल रही है. इस साल महाशिवरात्रि शनिवार को भी है. ऐसे में इन राशियों के जातकों को शिवरात्रि के दिन कुछ विशेष चीजें शिवलिंग पर जरूर अर्पित करनी चाहिए. आइए जानते हैं कि महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ की साधना से और कौन से उपायों से शनि दोषों से मुक्ति मिल सकती है. 

दूध- देवों के देव महादेव को और उनके गले में विराजमान वासुकी नाग दोनों को ही दूध अति प्रिय है. इसलिए जातक शनि की साढ़े साती और शनि ढैय्या के प्रभाव को कम करने के लिए महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर दूध अर्पित करें. 

गंगाजल- भगवान शिव के सिर पर गंगा मां विराजमान है.  मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को जल में गंगाजल मिलाकर अर्पित करने से आप शनि के प्रकोप से बचे रहेंगे. 

दही- यदि शनि की ढैय्या या शनि की साढ़े साती से आप बहुत ज्यादा परेशान हैं तो महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग का दही से अभिषेक करें, इससे शनिदोष का प्रभाव दूर हो सकता है. 

शमी पत्र- भगवान शिव को शनि को गुरु माना जाता है.  मान्यता है कि यदि आप हर रोज शिवलिंग पर शमी पत्र अर्पित करने से आपकी कुंडली में शनि की स्थिति मजबूत होती है, इस महाशिवरात्रि आप पूजन सामग्री में शमीपत्र जरूर शमिल करें. 

देसी घी- शनि की क्रूर दृष्टि से व्यक्ति का जीवन तबाह हो सकता है. यदि आप शनि प्रकोप से पीड़ित हैं तो महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर देसी घी का लेप लगाएं . 

शहद- शनि के प्रकोप से बचने के लिए आप महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर शहद अर्पिक कर सकते हैं. 

बेलपत्र- भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए और शनि प्रकोप से बचने के लिए महाशिवरात्रि के दिन आप भोलेनाथ को बेलपत्र अवश्य अर्पित करें. 

भांग- भगवान शिव को भांग बेहद प्रिय है. इस दिन जो भी शनिदोष से पीड़ित जातक महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को भांग चढ़ाएं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}