trendingNow11846604
Hindi News >>भविष्य
Advertisement

Lord Ganesha: जानें घर पर रखें भगवान गणेश की कौन सी मूर्ति? किस जगह करें स्थापना

Placing Ganesha at Home Entrance: अक्सर लोग घरों में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना करते हैं. हालांकि, सही प्रतिमा और जगह पर न रखने से गणपति बप्पा का आशीर्वाद उनको नहीं मिल पाता है.  

भगवान गणेश
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Aug 29, 2023, 03:24 PM IST

Ganesh Idol Facing Direction in Home: भगवान गणेश हर तरह के विघ्नों को दूर करते हैं, इसलिए उनको विघ्नहर्ता भी कहा जाता है. सनातन धर्म में कोई भी मांगलिक कार्य हो, बिना भगवान गणेश की पूजा के कोई भी कार्य संपन्न नहीं माना जाता  है. उनकी पूजा सभी देवी-देवताओं में सर्वप्रथम की जाती है. कई लोग बप्पा का आशीर्वाद पाने के लिए उनकी प्रतिमा को घर में लाकर स्थापित करते हैं और रोजाना उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. बाजार में भगवान गणेश की कई तरह के आकार और रंगों में प्रतिमाएं मिल जाती हैं. हालांकि, वास्तु शास्त्र के अनुसार, हर तरह की प्रतिमा को घर में नहीं लगाना चाहिए.

सफेद प्रतिमा

घर में अक्सर लड़ाई-झगड़े और कलह की स्थिति बने रहती है तो गणेश जी की सफेद प्रतिमा स्थापित करें. इससे घर में सुख-समृद्धि बने रहती है. वहीं, बप्पा की प्रतिमा घर के ईशान कोण, केंद्र और पूर्व दिशा में लगाने से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं.

मोदक और चूहा 

चूहे को भगवान गणेश का वाहन माना जाता है. वहीं, उनको मोदक भी बेहद पसंद हैं. वास्तु के अनुसार, ऐसे में अगर बाजार से गणपित बप्पा की मूर्ति खरीदकर ला रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उनकी सूंड बांई तरफ घूमी हुई हो और उनके हाथ में लड्डू या मोदक हो. इसके साथ ही प्रतिमा के साथ में चूहे की भी प्रतिमा हो.

मुख्य द्वार

भगवान गणेश की प्रतिमा घर के मुख्य द्वार पर लगाने से पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है. हालांकि, इस दौरान इस बात पर जरूर ध्यान दें कि बप्पा की प्रतिमा का मुंह घर से बाहर देखते हुए नहीं होना चाहिए. भगवान गणेश की प्रतिमा का मुंह दक्षिण दिशा की तरफ न होना भी अशुभ माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Rahu: कलयुग का सबसे ताकतवर ग्रह है राहु, कंकड़ को हीरा बनाने की रखता है क्षमता
Clock Vastu: जानें कौन से रंग, आकार और दिशा में लगानी चाहिए दीवार घड़ी

 

Read More
{}{}