trendingNow11865684
Hindi News >>भविष्य
Advertisement

करवा चौथ पर बना बेहद शुभ योग, इस मुहूर्त में करें पूजा, वैवाहिक जीवन में रहेगी खुशी

Karwa Chauth 2023 Date: करवा चौथ का सुहागिन महिलाएं बेसब्री से इंतजार करती हैं. इस साल करवा चौथ पर सर्वार्थ सिद्धि योग जैसा शुभ योग बन रहा है, जिससे पूजा करने का फल कई गुना ज्‍यादा मिलेगा. 

करवा चौथ पर बना बेहद शुभ योग, इस मुहूर्त में करें पूजा, वैवाहिक जीवन में रहेगी खुशी
Stop
Shraddha Jain|Updated: Sep 11, 2023, 12:24 PM IST

Karwa Chauth 2023 mein kab hai: पति की लंबी उम्र के लिए सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं. पूरे दिन निर्जला रहकर शाम को सोलह श्रृंगार करके चौथ माता की पूजा करती हैं. मान्‍यता है कि ऐसा करने से अखंड सौभाग्‍य मिलता है. साथ ही वैवाहिक जीवन में खुशियां रहती हैं. करवा चौथ का व्रत कार्तिक महीने के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी को रखा जाता है. इस साल 1 नवंबर 2023 को करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. 

करवा चौथ 2023 पर पूजा का शुभ मुहूर्त 

हिंदी पंचांग के मुताबिक कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 31 अक्टूबर की रात 9 बजकर 30 मिनट से होगी और 1 नवंबर, बुधवार की रात 9 बजकर 19 मिनट पर समाप्‍त होगी. वहीं करवा चौथ व्रत के लिए पूजा का शुभ मुहूर्त 1 नवंबर 2023, बुधवार की शाम 5 बजकर 44 मिनट से लेकर रात 7 बजकर 02 मिनट तक है. वहीं करवा चौथ के दिन चंद्रोदय का समय रात 8 बजकर 26 मिनट है. करवा चौथ के दिन चंद्रमा को देखने और उसकी पूजा करने के बाद ही व्रत खोला जाता है.

करवा चौथ पर शुभ संयोग

इस बार करवा चौथ के दिन 2 बेहद शुभ योग का संयोग बन रहा है. 1 नवंबर 2023 को करवा चौथ के दिन शिव योग और सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहे हैं. सर्वार्थ सिद्धि योग की शुरुआत सुबह 6 बजकर 33 मिनट से होगी और 2 नवंबर को सुबह 4 बजकर 36 मिनट पर समाप्‍त होगा. साथ ही 1 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 7 मिनट से शिव योग शुरू होगा. इन 2 शुभ योगों के चलते करवा चौथ की पूजा का महत्‍व और बढ़ गया है. इस शुभ समय में की गई पूजा कई गुना ज्‍यादा फल देगी.  

करवा चौथ के दिन इन बातों का रखें ध्‍यान 

- करवा चौथ के दिन सोलह श्रृंगार किया जाता है, इस दिन काले या नीले रंग के कपड़े ना पहनें. 

- करवा चौथ के पवित्र दिन लहसुन, प्‍याज, नॉनवेज, शराब ना तो घर में लाएं, ना ही सेवन करें. ऐसा करना बहुत अशुभ होता है. 

- करवा चौथ के दिन ना तो पति से झगड़ा करें और ना ही परिवार के किसी अन्‍य सदस्‍य का अपमान करें या कड़वे शब्‍द कहें. बल्कि करवा चौथ के दिन बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}