trendingNow11488987
Hindi News >>भविष्य
Advertisement

New Year 2023: साल के पहले दिन बन रहा बेहद दुर्लभ संयोग, इन 2 देवों की पूजा करने से साल भर चमकेगी किस्मत

Horoscope for 1 January 2023: केवल 2 हफ्ते बाद नए साल का आगमन हो जाएगा. साल के पहले दिन यानी कि 1 जनवरी 2022 को इस बार बेहद दुर्लभ योग बन रहा है. इस दिन आप 2 देवों की पूजा कर लेंगे तो साल भर आपका भाग्य बुलंदी पर रहेगा. 

New Year 2023: साल के पहले दिन बन रहा बेहद दुर्लभ संयोग, इन 2 देवों की पूजा करने से साल भर चमकेगी किस्मत
Stop
Devinder Kumar|Updated: Dec 17, 2022, 07:07 AM IST

New Year 2023: नया साल 2023 शुरू होने में अब केवल कुछ ही दिन बाकी बचे हैं. साल के पहले दिन लोग अपने- अपने इष्ट देवों का दर्शन करने के लिए विभिन्न आराध्य स्थलों पर जाते हैं. ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक 1 जनवरी 2023 को बेहद दुर्लभ संयोग बन रहा है. इस दिन अगर आप सूर्य देव (Surya Dev) और यमराज (Yamraj) की विधि-विधान से पूजा करते हैं तो साल भर भाग्य सूर्य की भांति चमकता रहेगा और बीमारी-शोक आपके पास भी नहीं फटकेगा. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं. 

1 जनवरी 2023 को बन रहा दुर्लभ योग

ज्योतिषियों के मुताबिक इस बार 1 जनवरी 2023 को रविवार पड़ रहा है. इस दिन को ग्रहों के राजा सूर्य देव को समर्पित माना जाता है. कहा जाता है कि सूर्य देव की पूजा करने से इंसान के इंसान के मान-सम्मान, पराक्रम, तेज और बल में वृद्धि होती है. इस 1 जनवरी को दशमी तिथि भी पड़ रही है. शास्त्रों में दशमी तिथि का स्वामी यमराज (Yamraj) को माना गया है. यमराज सूर्य देव की ही संतान हैं. ऐसे में एक साथ दोनों के एक साथ आ जाने की वजह से 1 जनवरी 2023 पर बेहद दुर्लभ योग बन गया है. 

सूर्य-यम की कृपा पाने के लिए कर लें ये उपाय

धार्मिक विद्वानों के मुताबिक अगर आप 1 जनवरी 2023 को सूर्य देव (Surya Dev) और यमराज की पूजा करते हैं तो आपके जीवन की सारी समस्याएं अपने आप दूर होती जाती हैं. ऐसा करने से आपको साल भर कष्टों से मुक्ति मिल जाएगी और दुख-दरिद्रता दूर होगी. इसके लिए आप नए साल के पहले दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठें और किसी पवित्र नदी में स्नान करें. अगर पवित्र नदी में स्नान संभव नहीं है तो घर में पानी की बाल्टी भरकर उसमें कुछ बूंद गंगाजल मिला लें. इसके बाद लाल रंग के कपड़े पहनकर तांबे के लोटे से उगते सूर्य को अर्घ्य दें. उस जल में लाल फूल, कुमकुम, लाल चंदन जरूर मिलाएं. 

अकाल मृत्यु और बीमारी के भय से मिलती है मुक्ति

अगर इस दिन आपकी छुट्टी हो तो किसी सूर्य मंदिर में जाकर वहां पर साफ-सफाई और श्रद्धालुओं की सेवा जरूर करें. आप सूर्य देव की कृपा पाने के लिए आटे की गोलियां बनाकर मछलियों को चारा भी खिला सकते हैं. ऐसा करने से न केवल मान सम्मान में बढ़ोतरी होती है बल्कि धनलाभ के योग भी बनते हैं. वहीं मृत्यु के देवता यमराज (Yamraj) को प्रसन्न करने के लिए आप शाम को सूर्य ढलने के बाद घर के पास दीपक जला दें. यह उपाय करने से अकाल मृत्यु का भय दूर होता है और व्यक्ति निरोगी जीवन बिताता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}