trendingNow11861083
Hindi News >>भविष्य
Advertisement

गणेश उत्‍सव से पहले ही जान लें बप्‍पा की मूर्ति से जुड़ी ये बेहद जरूरी बात!

Ganesh Utasav 2023: गणेश चतुर्थी के दिन घर-घर में गणपति बप्‍पा की मूर्ति स्‍थापित की जाती है. मूर्ति स्‍थापित करने से पहले कुछ नियम जान लें, ताकि गणपति की आप पर कृपा बनी रहे. 

गणेश उत्‍सव से पहले ही जान लें बप्‍पा की मूर्ति से जुड़ी ये बेहद जरूरी बात!
Stop
Shraddha Jain|Updated: Sep 08, 2023, 11:03 AM IST

Ganesh Chaturthi 2023: भारत में गणेश उत्‍सव पर्व की धूम जमकर रहती है. महाराष्‍ट्र का गणेशोत्‍सव तो दुनिया भर में मशहूर है. वहीं उत्‍तर भारत समेत कई राज्‍यों में भी 10 दिन का यह पर्व बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. इस दौरान सार्वजनिक स्‍थानों के अलावा घर-घर में गणपति बप्‍पा की मूर्तियां विराजती हैं. इस साल 19 सितंबर 2023 से गणेश पर्व शुरू होगा और 28 सितंबर 2023 तक चलेगा. गणेश पर्व में मूर्तियां स्‍थापित करने के लिए लोग पहले से मूर्तियां बुक करने लगते हैं. लिहाजा मूर्ति बुक करने या खरीदने से पहले कुछ जरूरी नियम जान लें. 

ऐसी हो गणपति की मूर्ति 

घर में गणपति की मूर्ति स्‍थापित करने के लिए हमेशा दाहिने ओर की सूंड वाली प्रतिमा लें. दरअसल पौराणिक कथाओं के अनुसार जब भगवान गणेश के मस्तक पर पहली बार गज का सिर लगाया गया तो उन्होंने दाहिने ओर सूंड करके सबसे पहले माता लक्ष्मी को प्रणाम किया था. माना जाता है कि दाहिने ओर सूंड वाणी गणेश प्रतिमा घर में रखने और उसकी पूजा करने से घर में सुख, शांति और वैभव रहता है. साथ ही मान्‍यता है कि दाहिने सूंड वाले गणपति बप्पा सभी मनोकामनाओं की भी पूर्ति करते हैं.

इन गलतियों से बचें 

- घर में बाईं सूंड वाले गणपति बप्पा की पूजा-स्‍थापना नहीं करें. 

- ना ही कांच, प्‍लास्टिक या प्‍लास्‍टर ऑफ पेरिस से बनी मूर्तियों की पूजा करें. हमेशा मिट्टी या अष्‍टधातु, सोना-चांदी, पीतल से बनी मूर्तियों की पूजा करना ही शुभ होता है. 

- घर में गणेश स्‍थापना कर रहे हैं तो इस दौरान ना तो घर में कोई तामसिक चीज जैसे - नॉनवेज, शराब, प्‍याज-लहसुन लाएं और ना ही इनका सेवन करें. ऐसा करना गणपति को नाराज कर सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}